यूनिवर्सिटी कालेज जैतो में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विद्यार्थी-अध्यापक सेमिनार

यूनिवर्सिटी कालेज जैतो में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विद्यार्थी-अध्यापक सेमिनार

पद्मश्री प्रोफेसर गुरदयाल सिंह पुस्तकालय में विद्यार्थी-अध्यापक सेमिनार करवाया गया।

JagranThu, 28 Jan 2021 10:21 PM (IST)

संवाद सूत्र, जैतो : यूनिर्विसटी कालेज जैतो में 'राष्ट्रीय मतदाता दिवस' मौके पर पद्मश्री प्रोफेसर गुरदयाल सिंह पुस्तकालय में विद्यार्थी-अध्यापक सेमिनार करवाया गया जिस में प्रोफेसर साहिबान और नौजवान विद्यार्थियों ने वोटर दिवस के सम्बन्ध में अपने विचार पेश किये। डा. परमिन्दर सिंह तग्गड़ प्रिसिपल यूनिवर्सिटी कालेज और पंजाबी यूनिवर्सिटी नेबरहुड कैंपस जैतो का नेतृत्व में स्वीप के अंतर्गत करवाए इस सेमिनार के कोआर्डिनेटर कालेज के इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब के इंचार्ज डा. सम्राट खन्ना थे।

यूनिवर्सिटी कालेज बेनड़ा धुरी (संगरूर) के हिस्ट्री विभाग के प्रमुख डा. करमजीत सिंह ने अपना कुंजीवत भाषण पेश करते मतदाता की भारतीय संविधान मुताबिक भूमिका बारे भावपूर्ण विचार पेश किये और विद्यार्थियों को अपने वोट बनाने और उस की बाखूबी प्रयोग करने का संदेश दिया। डा. तग्गड़ ने नौजवान विद्यार्थियों को अपनी वोट का इस्तेमाल करने समय इस बात का विशेष ध्यान रखने का संदेश दिया कि वह चयन अमल से पहले उम्मीदवार बारे मुकम्मल और पुख्ता जानकारी प्राप्त कर लेने उपरांत ही वोट डालें जिससे राजनीतिक पार्टिया इस बात के लिए मजबूर हो जाएं कि वह अच्छे छवि वाले उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में उतारें।

डा. खन्ना ने मतदाता पहचान पत्र इलेक्ट्रानिक तरीकों के साथ उपलब्ध होने बारे जानकारी सांझी करते कहा कि अपनी वोट का उचित प्रयोग करके हमारी सोच की, हमारे भविष्य की और हमारे विकास की जिम्मेदारी निभाने वाले उम्मीदवारों का चयन करना चाहिए।

डा. दिव्य ज्योति ने सेमिनार का संचालन करते भारतीय वोटिग व्यवस्था बारे विचार सांझे किये। और विद्यार्थी वक्ताओं को पेश करवाया जिन में बी. एस. सी. नान-मेडिकल भाग दूसरा की दिलप्रीत कौर और निताशा, बीकाम भाग दूसरा के धनंजय शर्मा और बीए भाग तीसरा की पूजा यादव शामिल थे। विद्यार्थियों ने कहा कि नौजवान पीढ़ी को भारतीय लोकतंत्र में मुकम्मल विश्वास रखते हुए भारतीय चुनाव कमीशन का साथ देना चाहिए और 18 साल की उम्र पूरी होने पर अपनी वोट बनवाना यकीनी बनाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि नौजवान अपनी वोट का सही प्रयोग करेंगे तो बेहतर सरकारें देश को चलाने के लिए सामने आएंगी। नौजवान विद्यार्थियों के विचारों के आधार पर दिलप्रीत कौर और धनंजय शर्मा को स्वीप अंबेसडर नामजद किया गया जिस के अंतर्गत वह मतदाता-जागरूकता के लिए कार्यशील रहेंगे। सेमिनार में विद्यार्थियों के इलावा प्रो. रजनदीप कौर और प्रो. प्रिया भी शामिल थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.