मां का दूध बच्चे के लिए अमृत

सिविल अस्पताल के जच्चा-बच्चा विभाग में एसएमओ डॉ.चन्द्र शेखर के नेतृत्व में सेमिनार लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 04:18 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 04:18 PM (IST)
मां का दूध बच्चे के लिए अमृत
मां का दूध बच्चे के लिए अमृत

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

सिविल अस्पताल के जच्चा-बच्चा विभाग में एसएमओ डॉ.चन्द्र शेखर के नेतृत्व में मां का दूध बच्चें के लिए कुदरती खुराक विषय पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके जिला मास मीडिया अफसर मीना कुमारी, डिप्टी मास मीडिया अफसर अमरजीत कौर, आरएमएनसीएच काउंसलर लवली चावला और मीडिया इंचार्ज कोविड -19 डा.प्रभदीप सिंह चावला ने मां के दूध की महत्ता, हाथ धोने की विधि, ओआरएस घोल बनाने की प्रशिक्षण और खुले में शौच जाने के नुकसान से संबंधित जानकारी दी। उन्होंनें बताया कि मां का दूध बच्चे के लिए अमृत है।

बच्चे को जन्म से तुरंत बाद मां का दूध देना चाहिए। माँ और बच्चो के लिए जरूरी टीकाकरण और संतुलित खुराक से संबंधित भी विचार चर्चा की गई। उन बताया कि सेहत पर परिवार भलाई विभाग की तरफ से डायरिया कंट्रोल पखवाड़ा भी मनाया जा रहा है समूह फील्ड स्टाफ और आशा वर्करों से अपील की कि पखवाड़े संबंधी ममता दिवस पर जागरूकता कैंप लगाए जाएँ जिससे इस सम्बन्धित जानकारी घर -घर पहुँच सके।

इस मौके कोरोना की रोकथाम और सावधानियॉ सम्बन्धित भी जानकारी सांझी की गई और कोवा एप से मिशन फतह मुहिम के साथ जुड़ने का न्योता भी दिया गया। इस मौके पर कुलवंत सिंह,सुजान कुमार और आशा वर्करों ने पूर्ण सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी