तीन दिन बाद फिर से गुलजार होंगे स्कूल

कोरोना की दूसरी लहर के बाद से बंद चल रहे स्कूल तीन दिन बाद 26 जुलाई से फिर से गुलजार होंगें

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 05:30 PM (IST)
तीन दिन बाद फिर से गुलजार होंगे स्कूल
तीन दिन बाद फिर से गुलजार होंगे स्कूल

जासं, फरीदकोट : कोरोना की दूसरी लहर के बाद से बंद चल रहे स्कूल तीन दिन बाद 26 जुलाई से फिर से गुलजार होंगें, क्योंकि कोरोना के मामले कम होने पर जिला मजिस्ट्रेट विमल कुमार सेतिया ने 10वीं से 12वीं तक के स्कूल खोने के आदेश जारी कर दिए हैं।

उन्होंने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए समारोहों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या बढ़ा दी है। नए आदेशों के तहत अब आउटडोर समारोहों में 300 और इनडोर समारोहों में 150 लोग कोरोना नियमों का पलन करते हुए शामिल हो सकते हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि बार, सिनेमा हाल, रेस्टोरेंट, स्पा, स्वीमिग पूल, कोचिग सेंटर, खेल परिसर, जिम, माल, संग्रहालय, चिड़ियाघर आदि को 50 प्रतिशत क्षमता पर खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं, ताकि कोविड टीकाकरण का पालन सुनिश्चित किया जा सके।

लोगों के लिए पहली डोज जरूरी

उन्होंने कहा कि तैराकी, खेल और जिम सुविधाओं के सभी उपयोगकर्ता 18 वर्ष से अधिक आयु के होंगे, जिन्होंने टीके की कम से कम पहली डोज लगी होनी चाहिए। कालेज, कोचिग सेंटर और उच्च शिक्षा के अन्य सभी संस्थानों को इसी तरह के पालन के साथ खोलने की अनुमति है बशर्ते कि शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और छात्रों का पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य हो।

शिक्षकों और स्कूल कर्मियों का संपूर्ण वैक्सीनेशन अनिवार्य

जिलाधिकारी के आदेश के अनुसार 26 जुलाई से 10वीं, 11वीं और 12वीं की कक्षाओं के साथ स्कूल खुलेंगे, लेकिन पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके शिक्षकों व कर्मचारियों को ही शारीरिक रूप से उपस्थित होने की अनुमति होगी। इसके अलावा, स्कूल वर्चुअल कक्षाएं जारी रख सकते हैं। इस संबंध में शपथ पत्र इस कार्यालय में जमा करना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों का स्कूल में आगमन बच्चों के माता-पिता की अनुमति से होगा।

दो अगस्त से खुल सकती हैं अन्य कक्षाएं भी डीसी ने कहा कि अगर कोरोना की स्थिति नियंत्रण में रही तो बाकी की कक्षाएं भी दो अगस्त 2021 से खोली जा सकती हैं। भारत सरकार और पंजाब सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश जैसे सामाजिक दूरी बनाए रखना, मास्क पहनने का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी