शिअद की रैलियों को किसानों ने रोका तो वाल पेंटिंग का लिया सहारा

विधानसभा चुनाव में छह महीने का समय शेष है। किसानों के विरोध के चलते दीवरों पर दे रहे अपना संदेश

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:36 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:45 PM (IST)
शिअद की रैलियों को किसानों ने रोका तो वाल पेंटिंग का लिया सहारा
शिअद की रैलियों को किसानों ने रोका तो वाल पेंटिंग का लिया सहारा

देवानंद शर्मा, फरीदकोट : विधानसभा चुनाव में छह महीने का समय शेष है। किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए शिअद ने मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाने के लिए ग्रामीण हिस्सों में वाल पेंटिग व फ्लैक्स बोर्डो का सहारा ले रही है। इनके माध्यम से शिअद बड़ी-बड़ी घोषणाएं व अपनी बात मतदाताओं तक पहुंचा रही है।

इससे पहले पार्टी के नेताओं ने ग्रामीण इलाकों में पार्टी के नेता के चेहरे और चुनावी वादों को दिखाने के लिए पोस्टर चिपकाने और फ्लैक्स बोर्ड लगाने शुरू कर दिए थे। इन पोस्टरों और फ्लैक्स बोर्डों को अकाली पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं के घरों पर चिपकाया गया था, लेकिन इनमें से अधिकतर पोस्टर फाड़ दिए गए और फ्लैक्स बोर्ड क्षतिग्रस्त कर हटा दिए।

अब पार्टी के नेताओं ने बड़े आकार की वाल पेंटिंग और लेखन का उपयोग करके अभियान और प्रचार शुरू कर दिया है। गांवों में अकाली दल के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के घरों की दीवारों पर पेंट, स्याही और अन्य सामग्री से ये दीवार पेंटिग और लेखन किया जा रहा है। अकाली के चुनावी एजेंडे और वादों को प्रदर्शित करने के लिए कृषि क्षेत्रों में नलकूपों के पास, राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और संपर्क मार्गो साथ बने मकानों की दीवारों का उपयोग किया जा रहा है।

ये सभी दीवार-पेंटिग आकार में बड़ी हैं। चूंकि छोटे आकार के लेखन और दीवार के चित्रों के भी काले होने का खतरा है, इसलिए पूर्ण-दीवार लेखन कर रहे हैं। चूंकि ये दीवारें व्यक्तिगत संपत्ति हैं, इसलिए हमारे विरोधियों द्वारा इन लेखों को काला करने की संभावना कम है, क्षेत्र के एक वरिष्ठ अकाली नेता ने अपना नाम साझा न करने को प्राथमिकता दी।

सार्वजनिक संपत्ति पर वाल पेंटिंग बनाना चुनाव आयोग के आदेशों का उल्लंघन हो सकता है, इसके अलावा, ये लेखन किसान संघ के सदस्यों और विरोधियों के विरोध को आमंत्रित कर सकते हैं। इसलिए शिअद कार्यकर्ताओं और समर्थकों की संपत्तियों को चुना है। क्षेत्र के कई चित्रकारों ने कहा कि इस बार स्थिति ने उन्हें बहुत रोजगार दिया है। पहले चुनाव प्रचार के लिए फ्लैक्स बोर्ड के व्यापक उपयोग से सभी चित्रकारों और दीवार-लेखकों को बड़ा नुकसान हुआ था। लेकिन फ्लैक्स बोर्डों को हटाने के डर ने उन्हें इस बार काफी मदद की है।

chat bot
आपका साथी