मनोवैज्ञानिक ढंग से हल होंगी विद्यार्थियों की मुश्किलें

12 जिलों के गाइडेंस व काऊंसलरों और कैरियर गाइडेंस के महिर अध्यापकों की रिविऊ मीटिग की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 08 Dec 2019 06:09 AM (IST)
मनोवैज्ञानिक ढंग से हल होंगी विद्यार्थियों की मुश्किलें
मनोवैज्ञानिक ढंग से हल होंगी विद्यार्थियों की मुश्किलें

संवाद सूत्र, फरीदकेाट

12 जिलों के गाइडेंस व काउंसलरों और करियर गाइडेंस के महिर अध्यापकों की मुख्य दफ्तर के कांफ्रेंस हाल में रिव्यू मीटिग की गई। 25 प्रतिशत से कम कारगुजारी वाले विद्यार्थियों की पहचान कर उनको सही मनोवैज्ञानिक सीख देने, पियर ग्रुप प्रेशर, सीखने की हालत, ऊंची शिक्षा, करियर नेतृत्व, कम सीखने वाले विद्यार्थियों की समस्याएं को हल करना, मां-बाप का सहयोग, विद्यार्थियों की मानसिक सेहत संबंधित, किशोर अवस्था की मुश्किलें को हल करने के लिए विचार विमर्श किया गया।

ज्योति सोनी स्टेट कोआर्डिनेटर मशाल प्रोजेक्ट ने बताया कि जिला गाइडेंस काउंसलर प्रोजेक्ट रिव्यू मीटिग की गई। इस प्रोजेक्ट अधीन विद्यार्थियों को कॅरियर गाइडेंस और मनोवैज्ञानिक सीख देने के लिए जुलाई से अलग-अलग जिलों को प्रशिक्षण दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 15 जिलों के अध्यापकों को प्रशिक्षण दी जा चुकी है।

ज्योति सोनी स्टेट कोआर्डिनेटर ने बताया कि विद्यार्थियों की मनोविज्ञानिक समस्याएं हल करने के लिए और उनको करियर सीध देने के लिए विभाग की तरफ से वेबसाइट तैयार की गई है। लॉगइन करके अध्यापक विद्यार्थियों की समस्याएं लिख सकेगा और जिसका हल स्टेट स्तर पर मनोविज्ञानिकों द्वारा किया जाएगा।

इस मौके पर बबनजीत कौर हैड आफिस, जिला गाइडेंस काउंसलर जसबीर सिंह श्री अमृंतसर साहिब, परमिन्दर सिंह सैनी गुरदासपुर, संदीप कम्बो•ा ़िफरो•ापुर, जसबीर सिंह फरीदकोट, हरविन्दर सिंह खैहरा मोहाली, जगदेव सिंह रंधावा रूपनगर, परमजीत सिंह कपूरथला, परमिन्दर सिंह बरनाला, बेअंत सिंह होशियारपुर, सतीन्द्र सिंह ़फतेहगड़ साहिब, सीमा पठानकोट, सुखबीर सिंह कंग तरनतारन उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी