बारिश के 24 घंटे बाद भी नहीं हो पाई निकासी, लोग परेशान

शनिवार देर शाम हुई बारिश के कारण लोगों को भारी परेशानि का सामना करना पड़ रहा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Jul 2021 10:06 PM (IST) Updated:Sun, 04 Jul 2021 10:06 PM (IST)
बारिश के 24 घंटे बाद भी नहीं हो पाई निकासी, लोग परेशान
बारिश के 24 घंटे बाद भी नहीं हो पाई निकासी, लोग परेशान

मोहित गिल्होत्रा, फाजिल्का

शनिवार देर शाम हुई बारिश के कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। भले ही सूर्य उदय के साथ तलाब का रूप ले चुकी शहर के विभिन्न बाजारों, मोहल्लों की गलियों से पानी निकल गया। लेकिन पानी के साथ गलियों की नुक्कड़ों पर फैली गंदगी अब लोगों के घरों के सामने एकत्रित हो गई है। जिस कारण लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। वहीं शहर के कई ऐसे निचले क्षेत्र ऐसे हैं, जिसमें से बारिश के 24 घंटे बाद भी पानी की निकासी नहीं हुई। जिस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण करीब 50 दिनों तक शहर में गंदगी मची रही। जहां लोगों ने गलियों की नुक्कड़ों पर कूड़ा फेंक फेंककर शहर की सुंदरता को दाग लगाया। वहीं बरसाती नालों में भी गंदगी फेंककर परेशानी ओर बढ़ा दी गई। अभी शुक्रवार को सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म हुई थी और शनिवार को शहर के कुछ हिस्सों में सफाई की ही गई थी, वहीं रविवार को अचानक मौसम में बदलाव आ गया, जिस कारण सफाई का कार्य नहीं किया जा सका। लेकिन बरसाती नालों में मची गंदगी के कारण बारिश के पानी की निकासी नहीं हो सकी। जिस कारण गलियों में भारी मात्रा में पानी जमा हो गया। भले ही कुछ क्षेत्रों से गंदगी मचाने के बाद पानी की निकासी हो गई। लेकिन अभी भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां गंदा पानी लोगों के लिए परेशानी बन रहा है। सबसे ज्यादा स्थिति धोबीघाट मोहल्ले, वान बाजार, सिद्ध श्री हनुमान मंदिर के आसपास के मोहल्लों की है। जहां के निवासियों को सुबह काम के लिए गंदे पानी के बीच से पैदल चलकर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। सिद्ध श्री हनुमान मंदिर के निकट रहने वाले जोगिद्र सिंह ने बताया कि उनकी गलियां आसपास की गलियों से काफी नीचे हैं, इसलिए थोड़ी सी बरसात होने पर ही आसपास की जगहों का पानी यहां एकत्रित हो जाता है, जोकि काफी दिनों तक निकासी नहीं हो पाती। अब फिर से यह समस्या आ गई है, जिस कारण उन्हें काफी परेशान होना पड़ेगा। कुछ ऐसा ही दृष्य शहर के धोबी घाट मोहल्ले में भी दिखाई दिया। जहां कि एक नंबर व दो नंबर गली बाकी गलियों से नीची होने के कारण बारिश के 24 घंटे बाद भी यहां से पानी की निकासी नहीं हुई। वहीं वान बाजार में भी पानी की निकासी ना होने के कारण दुकानदारों का काफी कार्य प्रभावित हुआ। अंडरब्रिज में भी भरा पानी

फाजिल्का शहर के विभिन्न मोहल्लों में जहां 24 घंटे तक पानी भरा रहा। फाजिल्का के अंडरब्रिज में भी बारिश का पानी जमा होने के कारण लोगों को एक किलोमीटर तक घूमकर दूसरी तरफ जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। कुछ लोगों ने पानी से निकलने की कोशिश की, लेकिन उनके वाहन पानी में ही बंद हो गए, जिस कारण उन्हें बंद वाहनों को ठीक करवाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

एक दो दिन में करवा दी जाएगी सफाई

सीवरेज इंचार्ज गुरतेज सिंह ने कहा कि बारिश अधिक होने के चलते बारिश के पानी की निकासी होने में समय लग रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर सफाई ना होने के चलते सीवरेज में पालीथिन आदि फंस गई थी, लेकिन अब स्थिति ठीक है। धीरे धीरे करके पानी की निकासी हो जाएगी। वहीं सफाई कर्मचारी यूनियन के नेता फतेह चंद ने कहा कि शुक्रवार से ही सफाई का कार्य आरंभ कर दिया गया है। लेकिन रविवार को बारिश के कारण सफाई नहीं हो सकी। आने वाले एक दो दिनों में ही शहर को फिर से सुंदर बना दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी