55 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा धान का मूल्य

फरीदकोट जिले की मंडियों में धान की आवक तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 04:57 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 04:57 PM (IST)
55 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा धान का मूल्य
55 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा धान का मूल्य

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट

फरीदकोट जिले की मंडियों में धान की आवक तेज हो गई है। अगेती खेती करने वाले किसानों द्वारा खेतों में पक कर तैयार खड़ी धान की फसल को काट कर मंडी में लाया जा रहा है। मंडी में अभी धान की खरीद प्राइवेट व्यापारियों द्वारा 1800 से 1900 रुपये के मध्य की जा रही है।

धान की सरकारी खरीद एक अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। इस बार सरकार द्वारा धान के समर्थन मूल्य में 55 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, जिससे अबकी बार किसानों को उनकी धान की फसल का प्रति क्विटल भाव 1888 रुपये मिलेगा, जबकि गत वर्ष 1835 रुपये था। विगत वर्ष की भांति इस बार मौसम अच्छा रहने को देखते हुए कृषि विभाग के माहिरों द्वारा अच्छी पैदावार होने की आशा व्यक्त की जा रही है। हालांकि अभी तक जिन किसानों द्वारा मंडी में अपनी फसल लाई गई है, वह धान के उत्पादन को लेकर संतुष्ट दिखाई दे रहे हैं।

कृषि विधेयक को लेकर पंजाब के किसान अनिश्चितता के दौर से गुजर रहे है, ऐसे में यदि धान की खरीद प्रक्रिया सामान्य रूप से चलती है और मंडियों में किसानों परेशानी नहीं होती है तो किसानों का आक्रोश कम होगा। यदि मंडी में किसानों की परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो उनके आक्रोश के और बढ़ने की आशंका है। इनसेट

जिले में बनाए गए 110 खरीद केंद्र : डीएफएससी जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी (डीएफएससी) राज रिषी मेहरा ने बताया कि जिले की मंडियों व खरीद केंद्रों पर सभी तैयारियों कों अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिले में विगत वर्ष खरीदे गए 598968 एमटी धान से ज्यादा धान खरीदने का लक्ष्य रखा गया है। इस बार जिले में कुल 110 खरीद केंद्रों पर धान की खरीद की जाएगी, इसमें 68 रेगुलर मंडियां है जबकि शेष अन्य शेलर व दूसरे खरीद केन्द्र है। उन्होंने कहा कि तैयारियां पूरी कर ली गई है ताकि किसानों को मंडियों में परेशानी न हो, उन्होंने किसानों से अपील कि वह अपनी फसल सुखाकर मंडी में लाए ताकि उन्हें मंडी में परेशानी न उठानी पड़े।

chat bot
आपका साथी