गुरु पर्व के बाद ही शुरू होगा रेलवे ओवरब्रिज

550वें प्रकाश पर्व पर फरीदकोट वासियों को मिलने वाले तीन पुलों में से एक भी पुल का काम पूरा नहीं हो पाया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Nov 2019 06:27 PM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 06:26 AM (IST)
गुरु पर्व के बाद ही शुरू होगा रेलवे ओवरब्रिज
गुरु पर्व के बाद ही शुरू होगा रेलवे ओवरब्रिज

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर फरीदकोट वासियों को मिलने वाले तीन पुलों में से एक भी पुल का काम पूरा नहीं हो पाया। यह तीनों पुल फरीदकोट शहर से गुजरने वाली रेलवे लाइन पर बनाए जा रहे है। इसकी अनुमानित लागत लगभग 65 करोड़ रुपये है। इसकी शुरुआत नवंबर के दूसरे सप्ताह होने की उम्मीद थी जो कि कामों के बकाया रहने के कारण अब गुरु पर्व के बाद ही इनके शुरू होने की आशा है।

हालांकि रेलवे ओवरव्रिज के कार्यो को अंतिम रूप देने के लिए कार्यदायी संस्था द्वारा दिन-रात काम किया जा रहा है, जिसके तहत रेलवे लाईन से तलवंडी भाई की ओर पुल का लगभग काम पूरा कर लिया गया है, जिस पर सोमवार को लुक डालने काम चल रहा था।

यह पहला अवसर है जबकि फरीदकोट शहरवासियों को एक साथ चार पुल मिलने जा रहे है, जिसमें से तीन रेलवे लाईन के ऊपर जबकि चौथा चहल रोड पर जुड़वा नहरों के पुराने पुल को खत्म कर नया पुल बनाया जा रहा है। रेलवे ओवरब्रिज की 59.13 करोड़ रुपये लागत है, जबकि अन्य पुलों की लागत कम है। फरीदकोट-तलवंडी भाई सड़क पर दशमेश पब्लिक स्कूल के पास रेलवे फाटक बंद रहने से लोगों व वाहन चालकों को भारी परेशानी होती थी, जिसे देखते हुए पिछले कई दशकों से फरीदकोट वासियों द्वारा यहां के जनप्रतिनिधियों से लगातार पुल बनाए जाने की मांग की जा रही थी, जो अब अंतत: पूरी होने जा रही है।

रेलवे फाटक बंद रहने से दशमेश पब्लिक स्कूल, दशमेश डेंटल कालेज, बिजली बोर्ड, बीएसएफ, वाटर सप्लाई विभाग के साथ कालोनियों के हजारों लोगों व हाइवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को परेशानी होती थी, यहीं नहीं अक्सर वाहनों के कतार में न खड़ा होने से जाम की स्थित बनी रहती थी, जिसके कारण अक्सर झगड़े होते थे, जिन्हें सुलझाने में ट्रैफिक पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी होती थी। रेलवे ओवरब्रिज व अंडरब्रिज के शुरु होने छोटे-बड़े वाहनों व पैदल यात्रियों को ट्रेन के आवागमन के लिए अब रुकना नहीं पड़ेगा, बल्कि वह अबाध रूप से अपनी सुविधा अनुसार आवागमन कर सकेंगे। इनसेट

24 घंटे चल रहा काम : एसडीओ

पीडब्लूडी के एसडीओ मनप्रीतम सिंह ने बताया कि फरीदकोट-तलवंडी भाई हाइवे पर रेलवे लाईन के ऊपर बन रहे रेलवे ओवरब्रिज की कुल लंबाई-920 मीटर है, और इस पर अनुमानित खर्च 59.13 करोड़ रुपये है। ब्रिज के निर्माण का काम मार्च 2017 में शुरू हुआ था, पुल का अब लगभग काम पूरा हो चुका है, जो काम बचा है, उसे पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया जा रहा है। इनसेट

रेलवे की ओर से तेजी से चल रहा काम : स्टेशन अधीक्षक

फरीदकोट रेलवे स्टेशन के अधीक्षक एसबी शर्मा ने बताया कि रेलवे द्वारा बनाए जा रहे पुलों का काम भी तेजी से चल रहा है नवंबर तक पुलों से आवागमन शुरु होने की आशा है।

chat bot
आपका साथी