एनजीटी के आदेश पर वन विभाग की टीम पहुंची शुगर मिल

वन विभाग की टीम ने वीरवार को फरीदकोट की बंद पड़ी शुगर मिल की जांच करने पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:53 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 05:53 PM (IST)
एनजीटी के आदेश पर वन विभाग की टीम पहुंची शुगर मिल
एनजीटी के आदेश पर वन विभाग की टीम पहुंची शुगर मिल

संवाद सहयोगी, फरीदकोट : वन विभाग की टीम ने वीरवार को फरीदकोट की बंद पड़ी शुगर मिल परिसर का निरीक्षण किया। पर्यावरण प्रेमियों की याचिका की सुनवाई करते हुए एनजीटी द्वारा मुख्य वन संरक्षक पंजाब को जांच-पड़ताल करके रिपोट तैयार करने के आदेश दिए गए थे। जांच टीम ने एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट तैयार करने की बात कही।

इस मौके पर याचिकाकर्ता व भाई कन्हैया कैंसर रोको सेवा सोसायटी के प्रधान गुरप्रीत सिंह चंदबाजा ने कहा कि पिछले लम्बे समय से बंद पड़ी शुगर मिल में हजारों की संख्या में विरासती पेड़ लगाए गए थे, जिन्हें काटाने का ठेका सिर्फ 67 लाख रुपये में सरकार की तरफ से दे दिया गया, और जब यह मामला पर्यावरण प्रेमियों के ध्यान में आया तो, हम इसको ले कर पंजाब सरकार को एतराज जताया था और साथ ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के पास भी शिकायत दर्ज करवाई गई थी, कि हरे-भरे वृक्षों की कटाई को रोका जाना चाहिए और आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए। जिसके बाद एनजीटी की तरफ से किए आदेश के बाद वन विभाग के अधिकारी मौका देखने पहुचे हैं। जो भी रिपोर्ट पेश करेंगे, उसके बाद हम पैरवी करेंगे। इस पर उन्होंने कहा कि शुगर मिल के लिए किसानों के पास से जमीन खरीदी गई थी और यदि यह बंद हो गई तो सरकार को इस जगह पर खेती के साथ सबंधित कोई इंडस्ट्री लगानी चाहिए थी, लेकिन सरकार ने इसको पुडा को बेच दी, जो कालोनी बना कर बेचेगी जब कि या तो यह जमीन किसानों को वापस करे सरकार नहीं तो इस जगह को सेंक्चुअरी घोषित किया जाए।

इस मौके पहुचे वन विभाग के अधिकारी मनोज बांसल ने कहा कि एनजीटी की तरफ से हमें जो आदेश आए थे, उसके मुताबिक आज हम मौका देखने के लिए आए थे, और इस मिल में लगे वृक्षों की संख्या भी देखी जा रही है और हमारी कोशिश है कर एक हफ्ते अंदर हम रिपोर्ट तैयार करके पेश कर दें।

chat bot
आपका साथी