बच्चों को अधिक से अधिक किताबें पढ़ने के लिए करें प्रेरित : दीपक बंसा

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ साहित्यिक रुचि पैदा करने के उद्देश्य से पंजाब भर के सरकारी स्कूलों में पुस्तक मेले का आयोजन किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 10:52 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 10:52 PM (IST)
बच्चों को अधिक से अधिक किताबें पढ़ने के लिए करें प्रेरित : दीपक बंसा
बच्चों को अधिक से अधिक किताबें पढ़ने के लिए करें प्रेरित : दीपक बंसा

संवाद सूत्र सादिक : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ साहित्यिक रुचि पैदा करने के उद्देश्य से पंजाब भर के सरकारी स्कूलों में पुस्तक मेले का आयोजन किया है। शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार शासकीय प्राथमिक विद्यालय हरि नव में बच्चों, अभिभावकों एवं ग्रामीणों के लिए पुस्तकों का लंगर लगाया गया।

इस अवसर पर गांव के विभिन्न लोगों, बच्चों के माता-पिता और बच्चों ने भाग लिया और अपनी रुचि के अनुसार पढ़ने के लिए पुस्तकों का चयन किया। बच्चों के माता-पिता और ग्रामीणों के अनुसार, पुस्तकालय लंगर पहल एक महान पहल है जो बच्चों को किताबें पढ़ने में रुचि विकसित करने और उनकी छिपी प्रतिभा को निखारने में मदद कर सकती है।

इस अवसर पर सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक श्री गागे राम भौरा ने भी इस पहल की सराहना की और कहा कि किताबें व्यक्ति की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं और हम सभी को अपने खाली समय में अच्छी किताबें पढ़ने की आदत डालनी चाहिए। गागे राम भौरा ने कहा कि यह पुस्तकालय मेला बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक, धार्मिक और विभिन्न विषयों पर उनके ज्ञान को बढ़ाएगा। इस अवसर पर लगभग 250 छात्रों, अभिभावकों और ग्रामीणों को पुस्तकालय की किताबें पढ़ने के लिए छोड़ा गया स्कूल के प्रधानाचार्य श्री दीपक बंसल ने बच्चों के माता-पिता और ग्रामीणों से अपील की कि वे अपने बच्चों को अधिक से अधिक किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि बच्चों में अच्छे गुणों का विकास हो सके और वे बड़े होकर अच्छे नागरिक बन सकें।

उन्होंने कहा कि पंजाब शिक्षा बोर्ड की इस पहल की सभी सराहना कर रहे हैं और इन गतिविधियों के कारण सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।इस पुस्तकालय मेले में लोगों और बच्चों ने बहुत उत्साह दिखाया और अपनी पसंद और सोच के अनुसार किताबों का चयन किया।बच्चों के माता-पिता ने कहा कि सरकार की यह एक बड़ी पहल है जो बच्चों में धार्मिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक रुचि पैदा करेगी। बच्चों के बीच पुस्तक संस्कृति में वृद्धि होगी। इस अवसर पर निशा रानी, गुरदत्त कौर, चरणजीत कौर, एस. जसकरण सिंह, एस. राजिदर सिंह, एस. गुरटेक सिंह, एस. कार्यक्रम की सफलता में शिक्षक हरिदरजीत सिंह का योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी