कोटकपूरा में सवा सौ से अधिक को लगा डेंगू का डंक

जिले में तेजी से मच्छर जनित बीमारी डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 04:42 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 04:42 PM (IST)
कोटकपूरा में सवा सौ से अधिक को लगा डेंगू का डंक
कोटकपूरा में सवा सौ से अधिक को लगा डेंगू का डंक

जागरण संवाददाता, फरीदकोट : जिले में तेजी से मच्छर जनित बीमारी डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। गत वर्ष की भांति इस बार भी जिले में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज कोटकपूरा के हिस्से से ही आ रहे हैं। अब तक अकेले कोटकपूरा में ही 114 डेंगू संक्रमित मिल चुके हैं। जिले में अब तक कुल 151 डेंगू संक्रमित पाए हैं, हालांकि इसमें से 29 लोग बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं, जबकि अन्य उपचाराधीन है।

डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए सिविल सर्जन डा. संजय कपूर ने फरीदकोट, कोटकपूरा व जैतो अस्पतालों के एसएमओ को डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाने को कहा है। विभाग के लिए सबसे परेशान करने वाली स्थित कोटकपूरा में बनी हुई है, जहां पर स्थित नियंत्रण में होने की जगह बढ़ती ही जा रही है। हालांकि विभाग द्वारा बीमारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उपचार के सभी प्रबंध किए जाने के दावे तो किए जा रहे हैं, परंतु इन दावों के उल्टा अब भी बहुत से लोग डेंगू का उपचार निजी अस्पतालों में करवाने को अपनी तरजीह दे रहे है।

गत वर्ष 430 लोग आए थ चपेट में

डा. संजय कपूर ने बताया कि गत वर्ष जिले में डेंगू के कुल मामले 430 सामने आए थे, उसके मुकाबले इस बार अब तक भले ही संख्या कम है, परंतु वह कोशिश कर रहे है कि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके, इसके लिए वह रोजाना संबंधित शहरों के सरकारी अस्पतालों के एसएमओ से रिपोर्ट तलब करने के साथ ही रोजाना उन्हें व्यवस्थागत निर्देश भी जारी कर रहे है।

सीवरेज का अधूरा काम मच्छरों के पनपने का बना बड़ा कारण

कोटकपूरा में प्लाटों में जमा बारिश व घरों का पानी, और फरीदकोट में सीवरेज का आधा-अधूरा काम मच्छरों के पनपने का बड़ा कारण बना हुआ है। आम तौर पर देखा जाता है कि कम और ज्यादा तापमान में मच्छरों का प्रकोप कम हो जाता है, परंतु फिलहाल अभी दिन का तापमान 34 तो रात्रि का 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है, जो कि मच्छरों के अनुकूल है।

chat bot
आपका साथी