सेहतकर्मी ने बनाया सौ साल पुरानी सिविल अस्पताल की इमारत का माडल

विदर पाल को बड़ी व पुरानी इमारतों के माडल बनाने का शौक है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:15 AM (IST)
सेहतकर्मी ने बनाया सौ साल पुरानी सिविल अस्पताल की इमारत का माडल
सेहतकर्मी ने बनाया सौ साल पुरानी सिविल अस्पताल की इमारत का माडल

जागरण संवाददाता, फरीदकोट : विदर पाल के हुनर सभी कायल हैं। पेशे से सेहत विभाग में क्लास फोर्थ कर्मचारी 34 वर्षीय विंदर पाल को बड़ी व पुरानी इमारतों के माडल बनाने का शौक है। अब तक वह ताज महल, गोल्डन टैंपल, राम तीर्थ मंदिर, बाबा फरीद यूनिर्वसिटी, घंटाघर व सिविल अस्पताल का माडल बना चुक हैं।

विदर पाल ड्यूटी टाइम के बाद और परिवार के जरूरी काम निपटाने के बाद माडल को तसल्लीबख्श तरीके से तैयार करते हैं। वीरवार को उन्होंने फरीदकोट सिविल अस्पताल की सौ साल पुरानी इमारत का माडल बनाकर एसएमओ डाक्टर चंद्रशेखर कक्कड़ को सौंपा। विदर के अनुसार सिविल अस्पताल की इमारत सौ साल पुरानी है, हालांकि इमारत का सभी हिस्सा पूरी तरह से संरक्षित है। उन्होंने कहा कि उन्हें इस माडल को तैयार करने उन्हें चार महीने का लंबा समय लगा। उन्होंने यह माडल कार्डबोर्ड पर तैयार करने के साथ उसे हूबहू रूप देने का काम करते है। माडल को पूरी तरह से शीशे के फ्रेम में सरंक्षित करते है, ताकि वह खराब न हो। एक माडल तैयार करने पर दस हजार रुपये तक का खर्च आता है।

पिछले 19 सालों से विदर माडल बनाने का काम कर रहा है, सबसे पहले उसने गोल्डन टेंपल का माडल तैयार किया था, उसके बाद ताज महल, राम तीर्थ मंदिर, बाबा फरीद यूनिर्वसिटी, घंटाघर और अब सिविल अस्पताल का माडल तैयार किया है। उनके द्वारा तैयार किए गए माडल प्रतिष्ठानों व बड़े लोगों के घरों की शोभा बढ़ा रहे है। वह निश्शुल्क लोगों को अर्पित करते है। उनकी इच्छा है कि वह आने वाले समय में पंजाब विधानसभा व संसद भवन का माडल बनाने के साथ देश की ख्यातिप्राप्त अन्य प्रतिष्ठानों का माडल तैयार करेंगे। वह माडल बनाने से पहले इमारत को पूरी तरह से एक बार देख लेने के बाद हाथ से कार्डबोर्ड व कुछ अन्य साम्रागी से माडल तैयार करते है। माडल में यह ध्यान रखा जाता है कि इमारत का वास्तविक स्वरूप बना रहे।

------------

एक बार इमारत देखने के बाद तैयार करते है माडल

एसएमओ डाक्टर चंद्रशेखर कक्कड़ ने बताया कि विदर का हुनर लोगों के आकर्षण का केंद्र हमेशा से ही रहा है। अब तक जो भी माडल विदर द्वारा बनाए गए है, वह सभी लोगों को पसंद आए हैं। उन्हें अच्छा लग रहा है कि उनके विभाग का एक कर्मी इतना हुनरमंद है कि जिस किसी इमारत को एक बार देख लेता है, उसका हूबहू माडल तैयार कर देता है।

chat bot
आपका साथी