स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड अब सेवा केंद्रों में भी बनाए जा रहे

आयुष्मान भारत सरबत सेहत योजना के तहत सौ फीसदी लाभापात्रियों के कार्ड बनाए जाने है। योजना की प्रगति रिपोर्ट का जायजा लेने के लिए डीसी विमल कुमार सेतिया ने जिले के स्वास्थ्य विभाग खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग मंडी बोर्ड कर एवं आबकारी श्रम विभाग कामन सर्विस सेंटर के प्रभारी के अलावा कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें तेजी से लक्ष्य हासिल करने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:51 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 11:02 PM (IST)
स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड अब सेवा केंद्रों में भी बनाए जा रहे
स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड अब सेवा केंद्रों में भी बनाए जा रहे

जासं, फरीदकोट : आयुष्मान भारत सरबत सेहत योजना के तहत सौ फीसदी लाभापात्रियों के कार्ड बनाए जाने है। योजना की प्रगति रिपोर्ट का जायजा लेने के लिए डीसी विमल कुमार सेतिया ने जिले के स्वास्थ्य विभाग, खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग, मंडी बोर्ड, कर एवं आबकारी, श्रम विभाग, कामन सर्विस सेंटर के प्रभारी के अलावा कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इसमें तेजी से लक्ष्य हासिल करने को कहा।

डीसी सेतिया ने बताया कि इस योजना के तहत जिले में 1 लाख, 2 हजार 332 परिवारों को शामिल किया जाना है। अब तक जिले में करीब 78 प्रतिशत कार्य हो चुके हैं। डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा किया जाए ताकि समस्त लाभपात्रियों को योजना का लाभ मिल सके। कहाकि जिन निवासियों के पास स्मार्ट राशन कार्ड है, श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूर, फार्म धारक किसान, मान्यता प्राप्त व येलो कार्ड धारक पत्रकार, आबकारी एवं कर विभाग में पंजीकृत छोटे व्यापारी आदि मुफ्त इलाज का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

डीसी ने बताया कि इस योजना के लाभार्थी सेवा केंद्र से 30 रुपये शुल्क देकर ये कार्ड बनवा सकते हैं। यह सेवा टाइप 1 सेवा केंद्रों पर 17 फरवरी से, 22 फरवरी से टाइप 2 सेवा केंद्रों पर और टाइप 3 सेवा केंद्रों पर उपलब्ध है। इसके अलावा कामन सर्विस सेंटरों पर भी यह सेवा उपलब्ध करा दी गई है। सेवा केंद्र सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहते हैं और शनिवार को भी खुले रहते हैं। इस योजना के संबंध में कोई और जानकारी स्वास्थ्य विभाग के हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी