तीन केंद्रों पर हेल्थ वर्करों को आज लगेगी वैक्सीन

वैश्विक कोरोना महामारी से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया आज से शुरू की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:03 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:03 PM (IST)
तीन केंद्रों पर हेल्थ वर्करों को आज लगेगी वैक्सीन
तीन केंद्रों पर हेल्थ वर्करों को आज लगेगी वैक्सीन

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट,

वैश्विक कोरोना महामारी से बचाव के लिए बहुप्रतिक्षित कोरोना वैक्सीन आज से लगनी शुरु होने जा रही है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा दिन में साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे तक वर्चुअल समागम होगा सिके इसके उपरांत प्रदेश के जिलों में वैक्सीन लगानी शुरू होगी। यह वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्करों को लगाई जानी है।

वैक्सीन लगाने हेतु पहले दिन विभाग द्वारा जिले में तीन सेंटरों का

चुनाव किया गया है, जिसमें सिविल अस्पताल फरीदकोट, मेडिकल कालेज व अस्पताल और कोटकपूरा सिविल अस्पताल है। इन केन्द्रों पर पहले दिन 300 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जानी है। जिन्हें वैक्सीन लगाई जानी है,

वह हेल्थ वर्कर विभाग के पास वैक्सीन लगवाने के लिए पहले ही रजिस्टर्ड हो गए हैं। वैक्सीन को लेकर कोई कमी कहीं न रह जाए इसके लिए

विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सिविल सर्जन डाक्टर संजय कपूर ने बताया कि जिले में निजी व सरकारी सेक्टर के कुल हेल्थ वर्करों की संख्या 5846 है, जिनके लिए 6 सरकारी क्षेत्र और दो निजी क्षेत्र के अस्पतालों में सेंटर बनाए गए हैं। परंतु विभाग के निर्देश पर पहले दिन वैक्सीन लगाने का काम जिले में तीन सेंटरों पर ही शुरु हो रहा है, जबकि शेष सेंटरों पर अगले आदेश के तहत होगा।

सेहत विभाग के डायरेक्टर डाक्टर आदेश कंग द्वारा प्रदेश में शुरू हो रही वैक्सीनेशन को लेकर फरीदकोट समेत मालवा के विभिन्न जिलों में लगातार वैक्सीनेशन सेंटरों व उसके स्टोरेज व सप्लाई चेन का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने वीरवार के बाद एक फिर शुक्रवार को मेडिकल कालेज सिविल सर्जन के साथ जाकर वैक्सीनेशन सेंटर का पूरी तरह से जायजा लिया, और तैयारियों पर संतुष्टि व्यक्त की।

इनसेट

28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

फरीदकोट सिविल अस्पताल के एसएमओ डाक्टर चंद्रशेखर कक्कड़ ने बताया कि शनिवार से शुरू हो रही कोरोना वैक्सीन के लिए उनका पूरा स्टाफ तैयार है। वैक्सीनेशन सेंटर को तैयार करने के साथ ही वहां पर स्टाफ को तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की दो डोज लगनी है, पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जानी है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा तय की गई गाइड लाइन के तहत एक सेंटर पर अधिकतम 100 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी