भारतीय टीम की ओर से किए गए सात में से गोल दो रूपिदर ने दागे

टोक्यो में चल रहे 32वें ओलंपिक में मंगलवार को स्पेन के साथ हाकी मैच हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 03:41 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 03:41 PM (IST)
भारतीय टीम की ओर से किए गए सात में से गोल दो रूपिदर ने दागे
भारतीय टीम की ओर से किए गए सात में से गोल दो रूपिदर ने दागे

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट,

टोक्यो में चल रहे 32वें ओलंपिक में मंगलवार को स्पेन के साथ खेले गए तीसरे हाकी मुकाबले में भारत ने स्पेन को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। भारतीय टीम की जीत में पंजाब के दो व हरियाणा के एक खिलाड़ी द्वारा यह तीनों गोल किए गए। फरीदकोट के हाकी खिलाड़ी रूपिदर पाल सिंह ने भी एक गोल किया। भारतीय टीम द्वारा अब तक अपने तीनों मैंचों में कुल सात गोल किए गए हैं जिसमें रूपिदर पाल सिंह के दो गोल शामिल हैं। पहला गोल रूपिदर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था, जिसमें भारतीय टीम 3-2 से विजयी रही, जबकि दूसरा गोल रूपिदर पाल सिंह ने स्पेन के विरूद्ध किया, जिसमें भी भारत विजयी रहा। टोक्यो आलिपिक में तीन में से दो मैच जीतकर भारतीय टीम अब पूल ए में दूसरे स्थान पर आ गई है। भारतीय टीम अब वीरवार को आर्जेंटिना के खिलाफ पूल का चौथा मैच खेलेगी।

रूपिदर सिंह का यह दूसरा ओलंपिक प्रतियोगिता है, इसके पहले वह अगस्त 2016 में 31वें रियो ओलंपिक का हिस्सा रह चुका है। रुपिदर पाल सिंह के सबसे बड़े मार्गदर्शक व प्रेरणास्त्रोत रहे फरीदकोट के बाबा फरीद एवेन्यू वासी पिता हरिदर सिंह ने बताया कि स्कूल व कालेज के समय से वह भी हाकी खेलते थे। इसके अलावा फिरोजपुर निवासी ओलंपियन परिवार के सदस्य हरमीत सिंह, अजीत सिंह व गगन अजीत सिंह के साथ भी उनकी नजदीकी रिश्तेदारी है। उनका भी सपना था कि उनके परिवार का कोई सदस्य इन रिश्तेदारों के नक्शे कदम पर चलते हुए तरक्की कर उनके परिवार का नाम रोशन करे। उनके हाकी के साथ प्रेम ने बेटे रूपिदर पाल सिंह को हाकी की ऊंचाइयों पर देखने का सपना दिखाया व बेटे ने सच कर दिखाया। छह वर्ष तक यहां मिले प्रशिक्षण ने उसमें हाकी के किसी मंजे हुए खिलाड़ी के गुण पैदा किए। वर्ष 2002 में उसका चयन चंडीगढ़ स्थित राज्य हाकी अकेडमी में हो गया। इनसेट

देश को मिलेगा गोल्डमेडल : सुखविदर कौर रूपिदर पाल सिंह द्वारा न्यूजीलैंड के बाद स्पेन के विरूद्ध भी शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाने पर मां सुखविदर कौर ने कहा कि पिछले ओलंपिक में पदक न लाने का उन्हें मलाल है। इस बार उन्हें पूरा यकीन है कि रुपिदर व उनके टीम के साथी सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रदर्शन करते हुए इस बार ओलंपिक खेल में रूपिदर और भारतीय टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी जिससे भारत को हाकी में गोल्डमेडल जरूर मिलेगा।

बाक्स-

खेलप्रेमियों ने जताई खुशी-

जिला खेल अधिकारी व हाकी कोच बलविदर सिंह, समाजसेवी हाजी दिलावर हुसैन, समाजसेवी प्रवीण काला, समाजसेवी चित्ररंजन गाबा, समाजसेवी महेन्द्रपाल बांसल ने रूपिदर पाल सिंह बेहतर खेल पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि उन लोगों को विश्वास है कि इस बार भारतीय टीम जरूर गोल्ड मेडल जीतेगी।

chat bot
आपका साथी