प्रश्न पत्र की फोटो कापी करवाना पड़ रहा भारी

पंजाब के दूर-दराज के गांवों में स्थित सरकारी स्कूलों की वास्तविक स्थिति जानने के 8िए सरकार ने आदेश लागू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:46 PM (IST)
प्रश्न पत्र की फोटो कापी करवाना पड़ रहा भारी
प्रश्न पत्र की फोटो कापी करवाना पड़ रहा भारी

जासं, फरीदकोट

पंजाब के दूर-दराज के गांवों में स्थित सरकारी स्कूलों की वास्तविक स्थिति जाने बिना पंजाब सरकार के शिक्षा सचिव द्वारा हर दिन जारी किए गए नए आदेश सुर्खियों में रहते हैं।

पंजाब सरकार के शिक्षा सचिव के निर्देशों पर शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा 15 सितंबर को समूह जिला शिक्षा अधिकारियों को जैव मासिक परीक्षाओं को लेकर जारी नए आदेश ने अध्यापकों को चुस्त-दुरुस्त कर दिया है।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार परीक्षा के दिन ही स्कूल की ई-मेल आइडी पर सितंबर की परीक्षा के प्रश्न पत्रों को स्कूल प्रमुखों को भेजने के संबंध में हेड आफिस ने निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड से संबंधित कक्षाओं के परीक्षा का समय सुबह 10 बजे निर्धारित किया गया है और गैर बोर्ड से संबंधित कक्षाओं का परीक्षा स्लाट दोपहर 12 बजे निर्धारित किया गया है।

गवर्नमेंट स्कूल टीचर्स यूनियन पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष सुरिदर कुमार पुसरी, महासचिव बलकार वल्टोहा, संरक्षक चरण सिंह सराभा, सीनियर उपाध्यक्ष प्रेम चावला, नवीन कुमार सचदेवा, प्रवीण कुमार लुधियाना, गुरप्रीत सिंह माड़ी मेघा, शिदरपाल सिंह ढिल्लों और ताहिल सिंह सराभा ने कहा कि शिक्षा विभाग रोजाना नए अनुभव के कारण अध्यापकों और स्कूल प्रमुखों को परेशान कर रहा है। निर्देश जारी कर रहा है जो अव्यवहारिक हैं। इसमें लागू करना बहुत मुश्किल है। उन्होंने आगे कहा कि प्रश्न पत्र हर दिन सुबह आठ बजे स्कूल मुखिया को ईमेल द्वारा भेजे जाते हैं। स्कूल से शिक्षक या अन्य कर्मचारी को अपनी फोटो स्टेट करवाने के लिए अपने स्कूल से 15-20 किमी दूर शहरों में स्थित फोटो स्टेट की दुकानों पर जाना पड़ता है। देखने में आ रहा है कि सुबह से ही फोटो स्टेट की दुकानों पर शिक्षकों की भीड़ लगी रहती है।

chat bot
आपका साथी