बायोगैस संयंत्रों पर दी जा रही सब्सिडी

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) लोगों को पर्यावरण घरेलू प्राकृतिक गैस पर सब्सिडी दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 03:44 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:44 PM (IST)
बायोगैस संयंत्रों पर दी जा रही सब्सिडी
बायोगैस संयंत्रों पर दी जा रही सब्सिडी

जासं, फरीदकोट

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) लोगों को पर्यावरण, घरेलू प्राकृतिक गैस के उपयोग को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जिले में घरेलू बायोगैस संयंत्रों को सब्सिडी दे रही है। जहां पर्यावरण का रखरखाव होता है, वहीं घरेलू और प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल से लाभार्थी को सस्ती बायोगैस और अच्छी खाद के लिए भी काफी आर्थिक बचत होती है। डीसी विमल कुमार सेतिया ने यह जानकारी दी।

उन्होंने जिले के लोगों से आग्रह किया कि वे इस योजना का सबसे अधिक लाभ उठाए, उन्होंने कहा कि पंजाब ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा गांवों में सोलर लाइट लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। 12 वोल्ट की सोलर लाइट लगाई जाएगी जिसमें 75 वाट के सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिनकी कीमत 14,000 रुपये से ज्यादा है। सरकार ने इस योजना पर लाभार्थी को प्रति पैनल करीब 4,000 रुपये की सब्सिडी दी है, और इसके अलावा पैनल को पांच साल की गारंटी है।

जिला प्रबंधक त्रिपजीत सिंह ने बताया कि सामान्य वर्ग के लाभार्थी को बायोगैस प्लांट लगाने के लिए 12000 रुपये प्रति प्लांट सब्सिडी दी जाती है। यदि वह अपने शौचालय को बायोगैस प्लांट से जोड़ता है तो लाभार्थी को 1600 रुपये अलग से दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बायोगैस प्लांट स्थापित कर हमें सस्ती, स्वच्छ गैस और अच्छी खाद मिलती है और हम अगली पीढ़ी के लिए अपने पारंपरिक ऊर्जा भंडार जैसे तेल, कोयला, लकड़ी आदि को बचा सकते हैं और अपने पर्यावरण को स्वच्छ रख सकते हैं। इसके अलावा हम कैंसर, अस्थमा जैसी अनगिनत बीमारियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पेड़ा द्वारा 4 व 6 घन मीटर क्षमता के बायोगैस प्लांट लगाए जा रहे हैं। 4 घन मीटर बायोगैस प्लांट लगाने के लिए हितग्राही के पास 5 मवेशी और 6 घन मीटर के लिए 8 मवेशी होना जरूरी है। सोलर लाइट या सोलर गैस के बारे में अधिक जानकारी के लिए पेडा के जिला प्रबंधक (एडीसी, विकास) फ्रीकोट कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी