सहकारी समितियों और पंचायतों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी का प्रावधान

पंजाब सरकार द्वारा वातावरण की संभाल जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 04:58 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 04:58 PM (IST)
सहकारी समितियों और पंचायतों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी का प्रावधान
सहकारी समितियों और पंचायतों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी का प्रावधान

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

पंजाब सरकार द्वारा वातावरण की संभाल, जमीन की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने व लोगों को धुंए के बुरे प्रभाव से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा किसानों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए पंचायतों, सोसाइटी को 80 व किसानों को 50 फीसदी सब्सिडी पराली प्रबंधन हेतु कृषि उपकरणों की खरीद हेतु दी जा रही है।

डीसी विमल कुमार सेतिया ने बताया कि पंजाब सरकार पराली प्रबंधन के लिए प्रयास कर रही है। पराली न जलाया जाए इसके लिए सरकार द्वारा किसानों में जागरूकता बढ़ाने के का प्रयास किया जा रहा है। किसानों को पराली प्रबंधन के लिए के लिए निजी मशीनरी की खरीद के लिए किसान समूहों, सहकारी समितियों और पंचायतों के माध्यम से कृषि मशीनरी की खरीद के लिए सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी को वायु, स्वच्छ पर्यावरण और पृथ्वी की उर्वरता बनाए रखने के लिए पराली नहीं जलाना चाहिए।

डीसी ने कहा कि जिले के जैतो के ग्राम सेधा सिंह वाला में पराली प्रबंधन के लिए बिजली प्लांट स्थापित किया गया है। किसान बेलर के माध्यम से बंडल बनाकर बिजली संयंत्र को अपनी पराली बेच सकते हैं। इसके लिए एसएमएस, स्ट्रा चापर, मल्चर, क्राप रीपर, बेलर आदि का भी उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिले का कोई भी किसान या कंबाइन मालिक बिना सुपर एसएमएस के कंबाइन पर धान की कटाई न करे।

परियोजना निदेशक आत्मा डा. अमनदीप केशव ने जिले में अब तक पराली के प्रबंधन के लिए उपलब्ध करायी गयी मशीनरी की भी विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में बलजीत सिंह कंठ डीडीपीओ, सलोध बिश्नोई जिला विपणन अधिकारी, सहकारिता विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कृषि आदि के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी