किसानों को कृषि मशीनरी सब्सिडी देने की प्रक्रिया जारी रखी

पंजाब सरकार द्वारा किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र दिए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:33 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:33 PM (IST)
किसानों को कृषि मशीनरी सब्सिडी देने की प्रक्रिया जारी रखी
किसानों को कृषि मशीनरी सब्सिडी देने की प्रक्रिया जारी रखी

जासं,फरीदकोट

पंजाब सरकार तूड़ी का उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने और प्रदेश में तूड़ी जलाने की जगह खेतों में प्रयोग में लाने के लिए सहकारी समितियों, पंचायतों और किसान समूहों के अलावा किसानों को व्यक्तिगत अपशिष्ट और खेत मशीनरी खेती, उपकरण उपलब्ध कराने के लिए एक व्यापक अभियान चला रही है । यह जानकारी डीसी विमल कुमार सेतिया ने दी।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा सहकारी समितियों व पंचायतों को प्राथमिकता के आधार पर बेलर व अन्य कृषि मशीनरी उपलब्ध कराने के आवेदन स्वीकार किए गए हैं, ताकि कृषि बैंक स्थापित किए जा सकें जिनका उपयोग कस्टम हायरिग सेटर के रूप में किया जा सके। सरकार किसानों को पराली के प्रबंधन के लिए कृषि मशीनरी पर 50 प्रतिशत से 80 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसमें सहकारी समितियों, पंचायतों और किसान समूहों (एफओपीएस) को 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है, जबकि 50 प्रतिशत किसानों को व्यक्तिगत रूप से दी जा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार ने दो से चार अगस्त तक एक मशीनरी पोर्टल खुला है, ताकि पंचायतों, सहकारी समितियों और किसान समूहों को सब्सिडी पर मशीनरी पाने का एक और अवसर मिल सके। उन्होंने उपरोक्त वर्ग के समूहों, विधानसभाओं से कहा कि वे इस योजना का सबसे अधिक लाभ बनाएं ताकि पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।

डीसी विमल कुमार सेतिया ने बताया कि कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी है, कि विभाग द्वारा किसानों को आवश्यक मशीनरी की आपूर्ति के लिए धान कटाई सीजन से पहले भूसे के प्रबंधन के लिए कृषि उपकरणों का वितरण पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि तूड़ी जलाने के दुष्प्रभावों के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि विभाग ने जानकारी, जागरूकता और संचार गतिविधियां भी शुरू की हैं। उन्होंने किसानों, सहकारी समितियों, किसान समूहों से आग्रह किया कि वे सब्सिडी वाली कृषि मशीनरी का अधिक से अधिक उपयोग करें ताकि जिले में तूड़ी जलाने की प्रक्रिया को खत्म कर भूमि, पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य में सुधार किया जा सके।

chat bot
आपका साथी