बच्चों ने मिंट्टी के बर्तन बनाने के प्रशिक्षण लिया

माउंट लिट्रा जी स्कूल में कक्षा छह के विद्यार्थियों को मिट्टी के बर्तन बनाने की ट्रेनिंग दी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 10:26 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 10:26 PM (IST)
बच्चों ने मिंट्टी के बर्तन बनाने के प्रशिक्षण लिया
बच्चों ने मिंट्टी के बर्तन बनाने के प्रशिक्षण लिया

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

माउंट लिट्रा जी स्कूल में कक्षा छह के विद्यार्थियों को मिट्टी के बर्तन तथा खिलौने बनाने की सिखलाई देने के लिए कुम्हार के पास ले जाया गया। स्कूल के चेयरमैन इंजीनियर चमनलाल गुलाटी तथा प्रधानाचार्य डा. यूआर वशिष्ठ ने कहा कि इस गतिविधि का मुख्य उद्देश्य बच्चों को मिट्टी से बने बर्तन बनाने की विधि व मिट्टी के बर्तनों के सदुपयोग के बारे में जानकारी देना था। इसमें सभी विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया। विद्यार्थियों ने अपने हाथों से मिट्टी के बर्तन बनाए तथा उन पर चित्रकारी की तथा आनंद लिया। चमनलाल गुलाटी ने बताया कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ साथ उत्तम जीवन शैली की जाँच देना माउंट लिट्रा जी स्कूल का मुख्य व् सर्वोपरी उद्देश्य है 7 इस गतिविधि का मूल कारण विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति व सभ्यता से जोड़ना है। ---------------- गुरुद्वारा गुरु का खूंह साहिब में गुरमति समागम कल से

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

मिसल शहीद तरनादल के मुक्खी सिंह साहिब जत्थेदार बाबा गज्जण सिंह की प्रेरणा से ऐतिहासिक गुरुद्वारा गुरु का खूंह साहिब में नौवें पादशाह श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी के शहादत दिवस को समर्पित दो दिवसीय महान गुरमति समागम इलाको की संगत के सहयोग से करवाया जा रहा है।

समागम की तैयारियां को लेकर गुरुद्वारा गुरु का खूंह साहिब में बैठक हुई। मुख्य सेवक बाबा मनजीत सिंह ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी 27, 28 नवंबर दिन शनिवार और रविवार को शाम छह बजे से रात 10 बजे तक गुरुद्वारा गुरु का खूंह साहिब में दो दिवयीय महान गुरमति समागम करवाया जा रहा है। समागम में पंथ प्रसिद्ध रागी, कथावाचक और ढाडी जत्था संगत को गुर इतिहास श्रवण करवाएंगे। समागम के दौरान सिंह साहिब जत्थेदार बाबा गज्जण सिंह, संत बाबा गुरदेव सिंह श्री अनंदपुर साहकब, सिंह साहब जत्थेदार बाबा अवतार सिंह, बाबा बरगद सिंह शहतूत वाले, पंथ प्रसिद्ध कथावाचक बाबा बंता सिंह, ढाडी जत्था गुरप्रीत सिंह, भाई बलदेव सिंह पूर्व ह•ाूरी रागी श्री हरिमंदिर साहिब, कथावाचक ज्ञानी गुरविदर सिंह, रागी जत्था भाई जतिदर सिंह और भाई गगनप्रीत सिंह हजूरी रागी श्री मुक्तसर साहिब संगत को कथा कीर्तन के द्वारा निहाल करेंगे।

इसके अलावा सिख इतिहास को दिखाती प्रदर्शनी लगाई जाएगी। 28 नवंबर को प्रात:काल 11 बजे अमृत संचार होगा। धार्मिक समागम दौरान गुरू का अटूट लंगर वितरित किया जाएंगे। उन्होंने इलाके की संगत को इस दो दिवसीय महान गुरमति समागम में अधिक से अधिक हाजरी भरने की विनती की। इस मौके जसवंत सिंह, धर्मप्रीत सिंह, राजू सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी