सौर ऊर्जा की करनी पड़ेगी संभाल : हरपिन्दर सिंह

कौंसिल पार्क में स्थित गुड मार्निंग वेलफेयर क्लब में वातावरण की संभाल के लिए सेमिनार करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 08:00 AM (IST)
सौर ऊर्जा की करनी पड़ेगी संभाल : हरपिन्दर सिंह
सौर ऊर्जा की करनी पड़ेगी संभाल : हरपिन्दर सिंह

संवाद सहयोगी, कोटकपूरा

कौंसिल पार्क में स्थित गुड मार्निंग वेलफेयर क्लब में वातावरण की संभाल और प्रदूषण की रोकथाम को ले कर चर्चा करवाई गई। इसमें वातावरण प्रेमी हरपिंदर सिंह कोटकपूरा आपने साथियों सुरिंदरपाल सिंह, शिशपाल शर्मा और केवल कृष्ण समेत पहुंचे।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय दौरान बिजली पैदा करने के लिए इस्तेमाल करे जाते कोयले के साथ दूषित हो रहे वातावरण को बचाने के लिए हमें आधुनिक तकनीक के साथ सोलर व्यवस्था को अपनाना चाहिए। यह विधि जहां वातावरण शुद्धता में हमारी मदद करती है, वहीं ऊर्जा का उपयोग स्त्रोत होने के कारण हमारे आर्थिक बोझ को भी बड़े स्तर पर घटाता है।

उन्होंने दावा किया कि दुनिया के विकासशील देश जिस तरह सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली उत्पादन के प्रबंध कर रहे हैं, यदि उसी तरह हम भी सोलर व्यवस्था के द्वारा सौर ऊर्जा का फायदा ले कर बिजली उत्पादन में विस्तार करें तो पैसो की बचत साथ-साथ वातावरण की संभाल करने में बहुत लाभप्रद रहेगा। उन्होंने आंकड़ों के सहित दलील देते बताया कि आज पैसो की बचत की अपेक्षा आने वाली नयी पीढ़ी के भविष्य की चिता करना बहुत जरूरी है। सरकार की तरफ से बिजली की पैदावार के लिए अपनाए जा रहे ढंग -तरीकों के साथ वातावरण पलीत होता जा रहा है और भविष्य में हमें सांस लेना भी कठिन हो जाएगा। उन्होंने कार्बन उत्सर्जन पर भी चिंता जताई और कहा कि पौधरोपण इसका सबसे अच्छा इलाज है। गुड मार्निंग क्लब के सचिव प्रो. एच एस पदम ने समूची टीम को स्वागतम कहा जबकि गुरिन्दर सिंह मेहन्दीरत्ता ने सभी का धन्यवाद किया।

chat bot
आपका साथी