चुनावी घोषणापत्र में शामिल करें स्वच्छ पर्यावरण

जन स्वास्थ्य से जुड़े पर्यावरणीय मुद्दों को राजनीतिक दलों के एजेंड में शामिल किया जाए।

JagranSat, 27 Nov 2021 06:47 PM (IST)
चुनावी घोषणापत्र में शामिल करें स्वच्छ पर्यावरण

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

जन स्वास्थ्य से जुड़े पर्यावरणीय मुद्दों को राजनीतिक दलों के एजेंडे में लाने के लिए बाबा फरीद ला कालेज में भाई कन्हैया कैंसर रोको सेवा सोसाइटी की ओर से करवाए एक दिवसीय सेमिनार में पंजाब और पड़ोसी राज्यों की जानी मानी हस्तियों ने स्वच्छ पर्यावरण पर अपने कार्यो व विचारों को सांझा किया। पंजाब खास कर मालवा में बढ़ते जल प्रदूषण के कारण कैंसर, काला पीलिया व दूसरी बीमारियां तेजी से पैर पसार रही है जो कि बेहद चिताजनक है, ऐसे में यदि चुनाव के दौरान राजीनीतिक दल अपने चुनावी घोषणा पत्र में स्वच्छ पर्यावरण का मुद्दा शामिल करे, इसके लिए पंजाब भर में उन पर दबाव बनाने के लिए अभियान चलाने की बात हुई।

तख्त श्री दमदमा साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी केवल सिंह, बाबा बलवीर सिंह सीचेवाल, सूबेदार बलवीर सिंह खंडूर साहिब, उमेंद्र दत्त खेती विरासत मिशन आदि ने कहा कि हालांकि पंजाब में हवा और पानी की स्थिति बहुत चिताजनक है और कई संगठन और धार्मिक हस्तियां हैं जो इसके बारे में चितित है लेकिन जब तक यह मुद्दा राजनीतिक एजेंडा नहीं बन जाता है, और यह हर नागरिक तक नहीं पहुंच जाता है, तब तक चिता बनी रहेगी। वक्ताओं ने कहा कि पर्यावरण, पृथ्वी, वायु और जल को बचाने के लिए सभी धर्म गुरुओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और सामाजिक चितकों का यह सामान्य कर्तव्य है कि वे सभी की भलाई के लिए काम करें, इस मुद्दे को एक ठोस आंदोलन में बदलें। वक्ताओं ने समाज के सभी वर्गों से राजनीति, पक्षपात, जाति, धर्म और पंथ के विभाजन से ऊपर उठकर इस कारवां का हिस्सा बनने और मानव कल्याण के लिए सार्वभौमिक एकता का संदेश फैलाने की अपील की।

भाई कैंसर रोको कैंसर सेवा सोसाइटी के प्रधान व संगठन के संस्थापक गुरप्रीत सिंह चांदबाजा ने कहा कि 2022 के चुनाव के लिए इस मुद्दे का मसौदा तैयार किया जाएगा और विभिन्न राजनीतिक दलों को सौंपा जाएगा। उन्होंने इस मुद्दे को लोगों की आवाज और चुनावी मुद्दा बनाने की जरूरत पर जोर दिया। कुलतार सिंह संधवां विधायक, गुरचरण सिंह नूरपुर, जसकीरत सिंह लुधियाना और हरदयाल सिंह घड़ियाला, एडवोकेट जसविदर सिंह पूर्व एसजीपीसी सदस्य व संयोजक अकाल पुरख की फौज, महिदरपाल सिंह लूंबा मोगा, गुरिदर सिंह महिदीरत्ता, मगहर सिंह ने बताया कि प्रदूर्षित पानी व हवा के कारण असाध्य रोगों की बाढ़, विकलांग बच्चों की जन्म दर में वृद्धि, बांझ दंपत्ति, कैंसर आदि बीमारियों मालवा में तेजी से अपने पैर पसार चुकी है। कुलदीप सिंह खैरा लुधियाना, हरविदर सिंह मारवाह, गुरमीत सिंह संधू, जगतार सिंह गिल, जत्थेदार दर्शन सिंह मंड, हरचंद सिंह खोसियांवाले, गुरदित सिंह सेखों, बलविदर सिंह मिशनरी, जगतार सिंह गिल, इंद्रजीत सिंह खिवा, बलविदर सिंह असुल मंच, राजिदर सिंह सरन, लाल सिंह कलसी, गुरदीप सिंह धुरदी, प्रेम चावला, कैप्टन धर्म सिंह गिल, डॉ.मंजीत सिंह जोधा, कुलबीर सिंह ढिल्लों, डॉ.गुरसेवक सिंह, अध्यक्ष दलबीर सिंह, प्रीत भगवान सिंह, हाजी दिलावर हुसैन मस्लिम वेलफेयर सोसाइटी आदि सेमिनार में शामिल रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.