गाइडलाइन का पालन करते हुए आज से खुलेंगे सभी स्कूल

प्रदेश सरकार के फैसले के अनुरूप सोमवार से जिले के सभी स्कूल खुलेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:08 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:08 PM (IST)
गाइडलाइन का पालन करते हुए आज से खुलेंगे सभी स्कूल
गाइडलाइन का पालन करते हुए आज से खुलेंगे सभी स्कूल

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

प्रदेश सरकार के फैसले के अनुरूप सोमवार से जिले के सभी स्कूल खुल रहे हैं। सरकारी व निजी दोनों तरह के स्कूलों द्वारा बच्चों के लिए आज से स्कूल खुलने पर प्रसन्नता जताई जा रही है। स्कूलों द्वारा बच्चों को महामारी से बचाने के लिए भी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों को सेहत विभाग की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए स्कूल खोलने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना का प्रकोप निश्चित रूप से कम हुआ है, परंतु महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उप जिला शिक्षा अधिकारी प्रदीप देवड़ा ने बताया कि अभिभावकों द्वारा बच्चों को स्कूल भेजते समय बच्चों को पूरी तरह से समझाने के साथ उसके खाने-पीने के सभी प्रबंध कर स्कूल भेजना चाहिए। सभी बच्चे पीने के लिए घर से बोतल में अपना पानी व टिफिन लेकर आएं। स्कूलों को भी बच्चों पर निगाह रखने की हिदायत दी गई। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की वह कोरोना महामारी से बचाव हेतु वैक्सीन खुद जरूर लगवाएं, ताकि बच्चे का भी बचाव हो सके।

बच्चों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक चिंतित

न्यू कैंट रोड निवासी जसविदर कौर के दोनों बच्चे निजी स्कूल में पहली व तीसरी कक्षा में पढ़ते हैं। वह कहती है कि मार्च 2020 से दोनों बच्चे घर पर थे, अब उन्हें स्कूल भेजने में डर लगता है। स्कूल में बच्चों को एक-दूसरे से दूर बिठाया जाता है, लेकिन बच्चे तो दोस्तों में घुलमिल जाते ही हैं। इसलिए मैंने अपने बेटे को समझाया है कि दूसरों के साथ खाना-पीना नहीं है, केवल घर से लिया लंच ही खाना है। साजन शर्मा ने बताया कि उनका बेटा सरकारी मिडिल स्कूल में पढ़ता है। उनके लिए सबसे बड़ी समस्या उसे स्कूल लाने व ले जाने की है, अभी वैन चालक नहीं मिल रहे है। मेरा बेटा छठी क्लास में पढ़ता है ऐसे में यदि उसे वैन से स्कूल भेजते है तो वैन में औ भी बच्चे होते हैं, स्कूल में तो फिजिकल डिस्टेंसिग होगी, लेकिन वैन में कैसे हो पाएगी।

इनसेट

स्कूल भेजते समय करें एहतियात का पालन

बच्चों को जब स्कूल भेजे तो उन्हें हाथों को सैनिटाइज करने के बारे में बताएं। ज्यादातर बच्चों की आदत होती है कि वे लिखते या पढ़ते समय चीजें मुंह में डालते हैं, उन्हें ऐसा करने से रोके। डिस्टेंसिग का पूरा ख्याल रखने के साथ अपने दोस्तों से मिलते वक्त उनसे हाथ न मिलाएं, गले न लगें, बार-बार चेहरे पर हाथ लगाने के लिए मना करें और इस बात का भी ध्यान रखें स्कूल में बच्चे इसका पालन करे। बेंच या कुर्सियों को हाथ लगाने के बाद हाथों को सैनिटाइज करें। छींकते या खांसते समय मुंह पर टिशू रखें और इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे डस्टबिन में डालें। जुकाम या खांसी से पीड़ित साथी से करीब 2 मीटर की दूरी रखें। स्कूल से घर में आने पर बच्चों के हाथ सेनेटाइज करे।

chat bot
आपका साथी