25 दिसंबर को होगा नौ शक्तियों का ज्योति रुप में आगमन

स्वामी कमलानंद गिरि की अध्यक्षता में फरीदकोट के रोज एनक्लेव में धार्मिक कार्यक्रम करवाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 03:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:50 PM (IST)
25 दिसंबर को होगा नौ शक्तियों का ज्योति रुप में आगमन
25 दिसंबर को होगा नौ शक्तियों का ज्योति रुप में आगमन

जागरण संवाददाता,फरीदकोट

स्वामी कमलानंद गिरि की अध्यक्षता में फरीदकोट के रोज एनक्लेव स्थित श्री महामृत्युंजय महादेव मंदिर में 25 दिसंबर से मां दुर्गा की नौ शक्तियों का ज्योति रुप में आगमन होने की खुशी में भव्य कार्यक्रम शुरु हो रहा है। जिसके लिए मंदिर कमेटी ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। नौ शक्तियों के ज्योति रुप में दिव्य दर्शन करने एवं इस विराट उत्सव को लेकर मां के भक्तों में हर्ष एवं उल्लास पाया जा रहा है। नवदुर्गा के नौ शक्ति स्वरुपों को फरीदकोट में 9 दिनों तक स्थापित करने के उद्देश्य से स्वामी कमलानंद गिरि शनिवार को फरीदकोट से अपने भक्तों सहित शक्तियों को निमंत्रण देने रवाना हो गए हैं।

स्वामी जी यहां से सर्वप्रथम हरिद्वार जाएंगे। जहां मां चंडी देवी को निमंत्रण देने के बाद चंडीगढ़ मनसा देवी, उसके बाद नयना देवी होते हुए ज्वाला जी पहुंचेंगे। ज्वाला जी में रात्रि विश्राम के उपरांत यहां से चामुंडा जी, कांगड़ा जी, बगलामुखी जी मां को निमंत्रण देने के बाद वापस फरीदकोट आएंगे। स्वामी जी ने बताया कि 11 दिसंबर को मां वैष्णो देवी को निमंत्रण देने जाएंगे। 23 दिसंबर को इन ज्योतियों को लेने जाएंगे तथा 24 दिसंबर को ये सभी ज्योतियां कोटकपूरा पहुंचेंगी।

24 दिसंबर की शाम को हरनामपुरा मोहल्ला स्थित श्री मोहन कल्याण आश्रम में इन ज्योतियों का रात्रि विश्राम होगा। 25 दिसंबर को कोटकपूरा से विशाल शोभायात्रा के रुप में इन ज्योतियों को फरीदकोट लाया जाएगा। 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक फरीदकोट में मां की शक्तियों का वर्णन करने के लिए भव्य अनुष्ठान शुरु होगा। ये अनुष्ठान 25 दिसंबर से एक जनवरी तक श्री महामृत्युंजय महादेव मंदिर में होगा। दो जनवरी को महात्मा गांधी स्कूल के बड़े ग्राउंड में हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में भव्य आयोजन होगा। इस दिन 5,100 श्री दुर्गा स्तुति के सामूहिक पाठ होंगे। सुमन मोंगा एवं विनोद बजाज ने इस महान मातृ-यज्ञ में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया है।

chat bot
आपका साथी