कोरोना परीक्षण और टीकाकरण के कार्य में तेजी लाएं सेहत अधिकारी

सेहत विभाग के प्रमुख सचिव हुसैन लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश््यक निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:37 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:37 PM (IST)
कोरोना परीक्षण और टीकाकरण के कार्य में तेजी लाएं सेहत अधिकारी
कोरोना परीक्षण और टीकाकरण के कार्य में तेजी लाएं सेहत अधिकारी

जागरण संवाददाता, फरीदकोट,

सेहत विभाग के प्रमुख सचिव हुसैन लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले में कोरोना रोगियों का पता लगाने के लिए ज्यादा परीक्षण करने और सकारात्मक रोगियों के उपचार और ट्रेसिग पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए जिले में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी प्राप्त की, और इस अभियान को तेज करने का निर्देश दिया। प्रमुख सचिव द्वारा सोमवार को जिले में कोरोना प्रबंधन और टीकाकरण की प्रगति की आनलाइन समीक्षा की गई।

उन्होंने ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे कोरोना के लिए सैंपल सीधे एसएमओ स्तर से गुरु गोबिद सिंह मेडिकल कालेज प्रयोगशाला में भेजें और यह प्रक्रिया दिन में कम से कम दो बार की जानी चाहिए, ताकि परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त की जा सके जल्द ही। उन्होंने मेडिकल कालेज के अधिकारियों से कहा कि कोरोना सैंपल की रिपोर्ट में 12 घंटे से ज्यादा का समय नहीं लगना चाहिए और पाजिटिव मरीजों के कांटेक्ट ट्रेसिग को भी जल्द किया जाना चाहिए। उन्होंने कोरोना टीकाकरण के दौरान लाभार्थियों के पंजीकरण पर न्यूनतम समय बिताने के लिए कहा और नमूना आदि में ग्रामीण चिकित्सा अधिकारी की ड्यूटी लगाने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि सकारात्मक रोगियों को घर पर एकान्त में रखा जाना चाहिए और उनकी कड़ी निगरानी की जानी चाहिए। मिशन फतेह के तहत सकारात्मक रोगियों को तुरंत किट भी प्रदान की जानी चाहिए। स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों को उन्होंने कहा कि मिशन फतेह के तहत, हर किसी को कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए एक टीम के रूप में काम करना चाहिए ताकि परीक्षण, उपचार और टीकाकरण के माध्यम से इस घातक बीमारी को मिटाया जा सके। उन्होंने कहा कि सैंपलिग और टीकाकरण के लक्ष्य को राष्ट्रीय स्तर पर बराबर लाया जाना चाहिए।

डीसी विमल कुमार सेतिया ने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य हुसन लाल को आश्वासन दिया कि जिला प्रशासन सभी विभागों और संस्थानों के साथ मिलकर टीकाकरण और नमूने लोनो के काम में तेजी लाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 40,000 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है। इसलिए जिले में 86 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा मोबाइल टीमें जिले के विभिन्न स्थानों पर गैर-नागा टीकाकरण कर रही हैं।

बैठक में उपस्थित अन्य लोगों में प्रमुख रूप से स्वर्णदीप सिंह एसएसपी फरीदकोट, बाल कृष्ण सिगला एसपी, पूनम सिंह एसडीएम फरीदकोट, डा. मनदीप कौर एसडीएम जैतो, डा. संजय कपूर सिविल सर्जन, डा. शुलेख मित्तल मेडिकल अधीक्षक व जिले के सभी एसएमओ आदि सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे। इनसेट

मास्क न लगाने पर दस महीने में 80 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया

पिछले दस महीने में फरीदकोट जिले के लोगों ने मास्क न लगाने के एवज में 80 लाख रुपये जुर्माना स्वरूप भुगता है। औसतन आठ लाख रुपये प्रति माह लोग मास्क न लगाकर जुर्माना पुलिस के माध्यम सेहत विभाग को दे रहे हैं। पांच रुपये का मास्क लगाने की जगह एक हजार रुपये लोगों को जुर्माना भरना मंजूर है, यह स्थित बेहद चिताजनक है, लोगों को अपनी सेहत के प्रति जागरूक होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी