सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का काम जल्द पूरा करें अधिकारी

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के तहत जिले के अधिकारियों की एक बैठक की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:11 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 04:11 PM (IST)
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का काम जल्द पूरा करें अधिकारी
सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों का काम जल्द पूरा करें अधिकारी

जासं, फरीदकोट

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश के तहत जिले के अधिकारियों की एक बैठक हुई। बैठक में जिले में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों के काम में तेजी लाने और नगर कौंसिलों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर विचार करने के लिए डीसी विमल कुमार सेतिया की अध्यक्षता में निगरानी समिति का गठन किया गया। बैठक में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सीवरेज बोर्ड के अलावा नगर कौंसिल के अधिकारियों ने भी भाग लिया।

डीसी ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार जिला फरीदकोट, कोटकपूरा और जैतो की नगर कौंसिलों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों के निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए नगर परिषदों और सीवरेज बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने नगर कौंसिल के कार्यकारी अधिकारियों को ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी अवगत कराया और निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार के कचरे को जलाने की सख्त मनाही है, और इसे अलग किया जाना चाहिए। इसका उपयोग खाद और पुनर्चक्रण के लिए किया जाना चाहिए।

सीवरेज विभाग के अधिकाीर पारुल गोयल ने कहा कि नगर कौंसिल जैतो में बनाया जा रहा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट कुछ ही दिनों में पूरा हो जाएगा। इससे शहर के सीवेज पानी को फिर से इलाज और पुन: उपयोग किया जा सकेगा। एसडीओ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अनीश शर्मा ने एनजीटी द्वारा जारी निर्देशों के बारे में बताया। फरीदकोट नगरपालिका परिषद के ईओ अमृत लाल, बलविदर सिंह ईओ कोटकपूरा, गुरदास सिंह ईओ जैतो नगर कौंसिल ने डीसी को आश्वासन दिया कि नगर परिषद में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन किया जा रहा है। एनजीटी के निर्देशें की अगर उल्लंघन की कोई घटना सामने आती है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी