वैक्सीन की किल्लत नहीं हो रही दूर

सप्ताह भर से कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे जिला सेहत विभाग के पास वैक्सीन खत्म हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:40 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:40 PM (IST)
वैक्सीन की किल्लत नहीं हो रही दूर
वैक्सीन की किल्लत नहीं हो रही दूर

जासं, फरीदकोट

सप्ताह भर से कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे जिला सेहत विभाग के पास शनिवार को केंद्र सरकार से मिलने वाली वैक्सीन का स्टाक पूरी तरह से जीरो हो गया है। इसके चलते 45 साल से ऊपर लगने वाले टीके भी शनिवार से बंद हो गए और विभाग की तरफ से चलाए जा रहे टीकाकरण सेंटर बंद कर दिए गए हैं। विभाग के पास एक भी डोज नहीं होने के चलते शनिवार को जिले में चल रहे टीकाकरण सेंटरों के बाहर आउट आफ स्टाक के पोस्टर विभाग की तरफ से लगा दिए गए, जिसके देखकर वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे लोग निराश होकर लौट गए।

राज्य सरकार की तरफ से भेजी गई वैक्सीन की डोज पड़ी है, लेकिन वह डोज केवल 18 से 44 साल में केवल श्रमिकों या फिर विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों को ही लगाई जा रही है। 45 साल 59 और 60 से ऊपर के अलावा हेल्थ वर्कर व फ्रंट लाइन वर्कर को लगाई जा रही कोवैक्सीन भी शनिवार को खत्म हो गई है। कोवीशील्ड खत्म हुए एक सप्ताह हो चुका है। इसके चलते विभाग ने कोवैक्सीन की पहली डोज केवल अति जरूरी व हेल्थ वर्करों को लगाने का फैसला किया था, लेकिन शनिवार को अब वह भी खत्म हो गया है। ऐसे में टीकाकरण अभियान पूरी तरह से प्रभावित हो गया। यह अभियान दोबारा कब शुरू होगा, इसके बारे में स्थानीय सेहत विभाग के अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। उनका कहना है कि उन्हें खुद ही मालूम नहीं है कि स्टाक कब उनके पास आएगा।सेहत विभाग पहले ही दूसरी डोज के टीके लगाने बंद कर चुका है। विभाग ने दूसरी डोज का लगवाने का टाइम पीरियड बढ़ाते हुए 15 जून के बाद ही दूसरी डोज लगाने का फैसला लिया था, लेकिन अब पहली डोज भी बंद हो गई है। इनसेट

डिमांड भेजी गई : सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डाक्टर संजय कपूर ने बताया कि वैक्सीन की डिमांड भेजी गई है, जैसे ही उपलब्धता हो जाएगी, वैक्सीनेशन की प्राक्रिया पूर्व की भांति सामान्य रूप से चलने लगेगी।

chat bot
आपका साथी