एनएएस परीक्षा से संबंधित प्रशिक्षण मुकम्मल

राष्ट्रीय प्राप्ति सर्वेक्षण (एनएएस) परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां और प्रक्षिक्षण पूरी हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 05:03 PM (IST)
एनएएस परीक्षा से संबंधित प्रशिक्षण मुकम्मल
एनएएस परीक्षा से संबंधित प्रशिक्षण मुकम्मल

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

राष्ट्रीय प्राप्ति सर्वेक्षण (एनएएस) परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां और हर स्तर की ट्रेनिग जिला शिक्षा अफसर एलीमेंट्री शिवराज कपूर और उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री मनिन्दर कौर के नेतृत्व में मुकम्मल हो गई। मुख्य दफ्तर की तरफ से जिला और ब्लाक अधिकारियों और पढ़ो पंजाब टीम की एनएएस के लिए दो दिवसीय प्राथमिक प्रशिक्षण करवाई गई थी। सेंटर प्रमुख और स्कूल मुखियों की प्रशिक्षण ब्लाक वाइ•ा, ब्लाक प्राथमिक शिक्षा आधिकारियों की तरफ से ब्लाक रिसोर्स सेंटरों में प्रोजेक्टरों पर करवाई गई।

तीसरे पड़ाव के अधीन अध्यापकों के लिए यह प्रशिक्षण प्रोग्राम ब्लाक वाइज और कलस्स्टर वाइज करवाई गई। पहले ईटीटी अध्यापक, और फिर दूसरे अध्यापकों की प्रशिक्षण करवाई गई। चौथे पड़ाव अधीन 142 प्राईवेट एडेड आदर्श, केंद्रीय स्कूलों के लिए उपरोक्त सभी ट्रेनिग मुहैया करवाई गई हैं। ईटीटी कर रहे विद्यार्थियों के लिए भी इसी तरह की प्रशिक्षण प्रोग्राम किए गए।

जिले के प्रशिक्षण प्रोग्राम की मानिटरिग इंचार्ज मनिन्दर कौर उप जिला शिक्षा अफसर फरीदकोट हर स्तर की प्रशिक्षण के दौरान रिसोर्स पर्सन की भूमिका निभाई। उन्होंने अलग-अलग स्कूलों में पहुंच कर क्लासों में जा कर विद्यार्थियों को प्रश्न पूछ कर उनके सीखने की जांच भी की। उन्होंने तसल्ली व्यक्त की कि अध्यापकों की तरफ से प्रशिक्षण के दौरान दी ठोस योजनांबन्दी के अंतर्गत ही हफ्तावारी सिलेबस बांट अनुसार और रोजमर्रा की भेजी जा रही अभ्यास -सीटों वाइज ही प्रोजेक्टर के अधिक से अधिक उपयोग करके काम करवाया जा रहा है।

जिक्रयोग्य है कि जहां प्राथमिक स्कूलों में बिल्िडग एजुकेशनल पार्क, स्मार्ट क्लास रूमज ब्यूटीफिकेशन, लिसनिग लैब्ब•ा, बाला -वर्क आदि रुटीन के काम करवाए जा रहे हैं। वहां एनएएस सितबर परीक्षा सम्बन्धित भी तीसरी चौथी और पांचवी जमातों के आफलाईन पेपर लिए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी