बाजार में चाइनीज सामान की घटने लगी डिमांड

पिछले कई वर्षों से देश के प्रमुख त्योहारों पर बाजार में चाइना का कब्जा था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:47 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:47 PM (IST)
बाजार में चाइनीज सामान की घटने लगी डिमांड
बाजार में चाइनीज सामान की घटने लगी डिमांड

प्रदीप गर्ग, गोलेवाला (फरीदकोट)

पिछले कई वर्षों से देश के प्रमुख त्योहारों पर बाजार में बिकने वाले साजोसमान पर चीन का कब्जा रहा है। जब से चीन, पाकिस्तान के पक्ष में खड़ा हुआ है, तब से भारत के बाजारों में चीन के सामान की बिक्री कम हुई है। हर वर्ष दिवाली पर भारत में 70 हजार करोड़ रुपये का कारोबार होता है, जिसमें 40 हजार करोड़ रुपये का कारोबार चीन के समान का होता है, जिसमें ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक खिलौने व समान लड़ियां व साजो-सजावट का समान होता है। देशवासियों को भारत के कारीगरों द्वारा बनाया गया, भारत में बना समान ही खरीदें, वह थोड़ा महंगा जरूर है, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था को बेहतर करने में सहायक है।

कुछ दुकानदारों से भी बात की गई जिनका कहना था कि भारत में बनी हुई लड़ियां व इलेक्ट्रानिक खिलौने चीन के मुकाबले काफी महंगे हैं जो आम लोग खरीद नहीं पाते इसलिए उन्हें मजबूरन चाइनीज समान रखना पड़ता है।

एक दुकानदार हनी छाबड़ा ने बताया कि वह भारत में बनी हुई लड़ियां ही इस्तेमाल करते हैं, वह ग्राहकों को भी वही लड़ियां लेने के लिए प्रेरित करते हैं। दुकानदार साहिल अरोड़ा का कहना था वह भी भारत में बनी लड़कियां ही बेच कर खुश है परंतु भारत में इसकी प्रोडक्शन कम होने की वजह से मजबूरन उन्हें चाइनीज माल रखना पड़ता है, उन्होंने बताया भारत के समान की मांग बढ़ती देख धीरे-धीरे भारत में प्रोडक्शन बढ़ती जा रही है। एक समय ऐसा आएगा कि दुकानदार अपनी दुकानों में भारत में बना हुआ समान ही बेचा करेंगे, चाइना का सामान नहीं बेचेंगे। वहीं, बाजार में खरीदारी करते कुछ लोगों से बातचीत हुई तो उनका भी कहना था कि वह स्वदेशी समान ही खरीद कर खुश हैं।

chat bot
आपका साथी