बढ़ती महंगाई से बिगड़ा किचन का बजट

महंगाई नहीं ले रही थमने का नाम। लगातार रोजमर्रा की वस्तुओं के दाम बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:08 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:08 PM (IST)
बढ़ती महंगाई से बिगड़ा किचन का बजट
बढ़ती महंगाई से बिगड़ा किचन का बजट

प्रदीप गर्ग, गोलेवाला

महंगाई नहीं ले रही थमने का नाम। लगातार रोजमर्रा की वस्तुओं के बढ़ते रेट से रसोई का बजट बिगड़ गया है। रिफाइंड, सरसों के तेल, घी के भाव आसमान को छू रहे हैं। सरकार व प्रशासन महंगाई को रोकने में नाकाम साबित हो रहे हैं, लोगों के घरों का बजट बिगड़ गया है, महिलाओं को घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो रहा है।

कुछ महीने पहले सौ रुपये लीटर वाला घी 145 से 150 रुपये में बिक रहा है। वहीं, सरसों का तेल ब्रांडेड 170 किलो, रिफाइंड डेढ़ सौ रुपये लीटर। मूंगी की दाल 110, साबुत मूंगी 80 से 85 तक रुपये, अरहर 110, चना दाल 70 से 80 रुपये के बीच बिक रही है। बासमती चावल ब्रांडेड सौ रुपये किलो, आम चावल रुपए 40 किलो के हिसाब से बिक रहे हैं। सब्जियों की बात करें, तो इन दिनों सब्जियों के दाम भी दुगने हो रहे हैं।

सब्जी विक्रेता अशोक कुमार ने बताया कि, कुछ दिन पहले 20 रुपये बिकने वाली तोरी 60 रुपये के करीब रही है। कद्दू 40 से 50 रुपए, टमाटर 60 से 70 रुपये, भिडी 40 से 50 रुपए, मटर 100 रुपये, गोभी 80 रुपये, हरी मिर्च 45 रुपये किलो बिक रही है।

बाजार में खरीदारी करती महिला नवजोत कौर ने बताया कोरोना महामारी के चलते पहले ही आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। अब इस महंगाई ने रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है, जिससे घर का खर्चा चलाना मुश्किल हो रहा है। पहले ही कोरोना के चलते कई लोगों की नौकरियां जा चुकी है, वह बेरोजगार हो चुके हैं, ऐसे में बढ़ती महंगाई के चलते महिलाओं को अपनी रसोई का गुजारा करना मुश्किल हो रहा है।

कुसुम सिगंला ने बताया अब तो सब्जियां भी रसोई से गायब होती नजर आ रही है। उन्होंने बताया दूध के दामों में भी 5 से 10 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह से रसोई गैस सिलेंडर में भी कुछ महीनों से लगातार 20 से 25 रुपये की बढ़ोतरी हो रही है, जिससे रसोई के बजट को संभालने में और भी मुश्किल होती जा रही है।

किराना की दुकान करने वाले एक खुदरा विक्रेता ने बताया कि रिफाइंड, सरसों का तेल और डालडा घी में उतार-चढ़ाव बना हुआ है, परंतु बाकी सभी वस्तुओं का भाव कुछ दिनों से स्थिर बना हुआ है।

chat bot
आपका साथी