एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के लिए दिशा निर्देश तैयार करने के निर्देश

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने सभी मेडिकल कालेजों और संबद्ध अस्पतालों को निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:42 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:42 PM (IST)
एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के लिए दिशा निर्देश तैयार करने के निर्देश
एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के लिए दिशा निर्देश तैयार करने के निर्देश

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने सभी मेडिकल कालेजों और संबद्ध अस्पतालों को प्रयोगशाला साक्ष्य आधारित उपचार के साथ संक्रामक रोग के सिड्रोमिक प्रबंधन को बदलने के लिए लिखा है। एंटीमाइक्रोबायल्स के अति प्रयोग या दुरुपयोग को रोकने की सलाह दी है।

पत्र में लिखा है कि वर्तमान कोविड महामारी के दौरान अपर्याप्त संक्रमण निवारण प्रथाओं के कारण कई स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित हो गए, और कई अस्पताल में भर्ती मरीजों ने एएमआर रोगजनकों के कारण स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े संक्रमणों के कारण दम तोड़ दिया।

सभी अस्पतालों और मेडिकल कालेजों को इन दोनों समितियों की गतिविधियों को बढ़ाना चाहिए और अपने अस्पतालों में प्रचलित जीव और रोगाणुरोधी संवेदनशीलता के आधार पर एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के दिशा-निर्देश तैयार करना चाहिए। सभी मेडिकल कालेजों और संलग्न अस्पतालों को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए तत्काल बहुआयामी कार्रवाई की आवश्यकता है। एएमआर को वैश्विक स्तर पर एक गंभीर और बढ़ते सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरे के रूप में पहचाना जा रहा है, जो संक्रमण की लगातार बढ़ती श्रृंखला की प्रभावी रोकथाम और उपचार के लिए खतरा है। एएमआर की समस्या बैक्टीरिया में एंटीबायोटिक प्रतिरोध के संदर्भ में महत्वपूर्ण महत्व रखती है।

नए एंटीबायोटिक दवाओं के लिए भी एएमआर के तेजी से उभरने में योगदान देने वाले कारकों में से एक एंटीमाइक्रोबियल का दुरुपयोग और अधिक उपयोग है। इसके अलावा, पानी, स्वच्छता, खराब संक्रमण निवारण उपाय, सस्ती और गुणवत्ता सुनिश्चित रोगाणुरोधी, टीके और निदान तक पहुंच की कमी-सभी दवा प्रतिरोध रोगजनकों के प्रसार में योगदान करते हैं। रोगाणुरोधी दवाओं के विवेकपूर्ण उपयोग में मेडिकल कालेज प्रमुख हितधारकों में से एक हैं। नर्सिंग और चिकित्सा शिक्षा में सभी नैदानिक विषयों में व्यावहारिक शिक्षा और एएमआर का मूल्यांकन, रोगाणुरोधी का विवेकपूर्ण उपयोग, रोगाणुरोधी प्रबंधन और संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण शामिल होना चाहिए। एनएमसी विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों और संबद्ध सेवाओं के सेवाकालीन प्रशिक्षण के लिए स्वास्थ्य देखभाल और संसाधनों के आवधिक प्रशिक्षण को अनिवार्य करता है।

chat bot
आपका साथी