लोगों ने योग से महामारी को दी मात

वैश्विक महामारी कोरोना में योग ने रामबाण का काम किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:01 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:01 PM (IST)
लोगों ने योग से महामारी को दी मात
लोगों ने योग से महामारी को दी मात

एलेक्स डिसूजा, फरीदकोट,

वैश्विक महामारी कोरोना में योग ने रामबाण का काम किया है। लोग कई प्रकार के नुस्खे अपनाने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पुरानी परंपराओं की ओर भी लौट रहे हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है योग। योग के नियमित अभ्यास से शरीर स्वस्थ तो रहता ही है साथ-साथ हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होता है। योग करने वालो में स्फूर्ति व ऊर्जा का संचार होने के साथ-साथ शरीर के नस नाड़ियों की शुद्धि भी होती है। साथ ही रोग से लड़ने की क्षमता भी मिलती है।

21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। योग को दुनियाभर में चर्चित भारत ने ही किया है। साल 2015 में ही विश्व योग दिवस की शुरूआत हो गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को योग से 11 दिसंबर 2014 को अवगत कराया था। 2015 में जब पहली बार विश्व योग दिवस मनाया गया उस दौरान लगभग 10 करोड़ लोगों ने दुनियाभर में योग किया था। साथ ही इसमें से लगभग 3 करोड़ लोगों ने अकेले अमेरिका में योगाभ्यास किया था।

ऐसे करें योग:

सबसे पहले एक योग मैट बिछा लें,

अब इस पर बैठ जाएं

सांस लीजिए और पेट पर जोर देते हुए तेजी से सांस को छोड़ें,

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए इस प्राणायाम को आप रोज सुबह व शाम को पांच मिनट तक करें। अनुलोम विलोम से भी मजबूत होती है इम्युनिटी। अनुलोम विलोम से आपको सामान्य रूप से होने वाली सर्दी खांसी और जुकाम तक नहीं होती है। दरअसल अनुलोम विलोम प्रणायाम को करने से श्वसन क्रिया बेहतर हो जाती है। इसके अलावा डाक्टरी रिसर्च के मुताबिक यह भी बताया जा चुका है, कि इससे आपके शरीर की इम्युनिटी काफी मजबूत होती है। इनसेट

इन्होंने योग से दी कोरोना को मात सुनैना चौधरी ने बताया कि कोरोना काल मे मुझे योग द्वारा बहुत लाभ हुआ। मैने प्राणायाम व सुदर्शन क्रिया करके करोना को मात दी। और आज मैं बिल्कुल तंदुरुस्त हूं।

नरेश मोंगा ने बताया कि कोरोना में मैने योग द्वारा कोरोना को मात देकर सेहत पाई। इस दौरान मैंने योग की सुदर्शन क्रिया के द्वारा करोना को हराकर अच्छी सेहत पाई।

सोनल अरोड़ा ने बताया कि करोना काल में योग से मैंने अपने आप को मजबूत रखा, जिस कारण कोरोना का वाइरस मेरे न•ादीक ही नहीं पहुच सका। इसलिए मेरी तमाम लोगो से गुजारिश है कि कोरोना के कोहराम में योग का आयाम सदा बनाए रखें। ताकि शरीर व मन शुद्ध व तन्दरुस्त बने रहे।

सतीश गांधी ने बताया कि योग ही एक ऐसा साधन है जो हमें कभी भी बीमार व किसी भी प्रकार के वायरस से लड़ने की ताकत प्रदान करता है। इसे नियमित रूप से करना हम सबके लिए आवश्यक है। योग से मुझे भी कोरोना से मुक्ति मिली है। और आज मैं बिल्कुल सेहतमंद हूं।

आर्ट आफ लिविग की मुख्य योग शिक्षिका किरणदीप लुम्बा ने ने योग का महत्व रो•ाना के दिनचर्य में शामिल करने पर जोर देते हुवे योग करने के तरीके सिखाए। उन्हीने कहा कि योग से मैंने तंदरुस्ती पाई व आप सब भी इसे करके तदुरुस्त हो जाओ।

chat bot
आपका साथी