लिग परीक्षण करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:00 AM (IST)
लिग परीक्षण करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई
लिग परीक्षण करने वाले अल्ट्रासाउंड सेंटरों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

जासं, फरीदकोट

समाज के हर क्षेत्र में महिलाओं के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं, वहीं पंजाब सरकार प्रदेश में लड़कियों की जन्म दर को बराबर करने के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे जागरूकता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक कर रही है। इस कार्य में फरीदकोट जिले की स्वयंसेवी, धार्मिक और आम जनता का भी समर्थन किया जा रहा है।

डीसी विमल कुमार सेतिया ने कहा कि फरीदकोट जिले में भी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व अन्य जागरूकता अभियानों के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

पूर्व में लड़कों की तुलना में लड़कियों की जन्म दर बढ़ी है, जिससे जिले व प्रदेश के लोगों के लिए खुशी की खबर है। उन्होंने बताया कि मुझे खुशी हो रही है कि पूर्व में लड़कों की तुलना में जिले में लड़कियों की जन्म दर बढ़ी है। 2018-2019 के दौरान जिले में प्रति 1000 लड़कों पर लड़कियों की दर 912 थी, जबकि 2019-2020 में लड़कियों के लिए 944 थी। यह सब सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रमों से लोगों में आई जागरूकता से संभव हो पाया है।

जिला परिवार एवं कल्याण अधिकारी डा. रेणु भाटिया ने कहा कि जिले में लड़कियों की जन्म दर में वृद्धि भविष्य के लिए अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि विभाग इसके लिए लोगों को जागरूक कर रहा है, और जिले के अल्ट्रासाउंड सेंटरों पर समय-समय पर नजर रखी जा रही है, और जांच की जा रही है। उन्होंने यह कहा कि मुखबिर को 1 लाख रुपये का कैश प्राइज दिया जाएगा, और अल्ट्रा साउंड बंद कर मालिक के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी