सुलझा विवाद, कौंसिल ने कूड़ा फेंकना किया शुरू

गांव चहल बीड़ के पास सरकार की तरफ से एलाट जगह पर कूड़ा फेंकने का जगह का विवाद हल हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 04:57 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 04:57 PM (IST)
सुलझा विवाद, कौंसिल ने कूड़ा फेंकना किया शुरू
सुलझा विवाद, कौंसिल ने कूड़ा फेंकना किया शुरू

देवानंद शर्मा, फरीदकोट

गांव चहल बीड़ के पास सरकार की तरफ से एलाट जगह पर कूड़ा फेंकने को लेकर स्थानीय गांव वासियों और नगर कौंसिल अधिकरियों के बीच काफी दिनों से विवाद चल रहा था। जब नगर कौंसिल की कूड़ों से भरी ट्रालियां डंप में खाली करने के लिए पहुंची तो गांव वासियों ने इकठ्ठा होकर ट्रालियां को खाली नहीं करने दिया जिसके बाद गांव वासियों की तरफ से पक्का धरना शुरू कर दिया गया था। बुधवार को इस धरने को उठवाने और डंप में कूड़ा फेंकने के लिए नगर कौंसिल के अधिकारी पुलिस बल के साथ डंप वाली जगह पर पहुंचे। आम आदमी पार्टी के विधायक कुलतार संधवा भी गांव वासियों के हक में धरने पर बैठ गए जहां एक बार माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया। काफी घंटों बाद आखिर दोनों धड़े में समझौता करते हुए गांव के सरपंच की तरफ से अपनी निजी जमीन पर आरजी तौर कूड़ा फेंकने की सहमति देने के बाद विवाद खत्म हो गया।

करीब एक हफ्ते से शहर से कूड़ा न उठाने के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया था। जिस जगह पहले कूड़ा फेंका जाना था वह जगह पुरी तरह भर जाने कारण कोई ओर विकल्प नहीं रहा था। सरकार की तरफ से अलाट इस डम्प पर कूड़ा फेंका जाना था जिसका गांववासी विरोध कर रहे हैं। बुधवार को प्रशासन भी पुरी तैयारी के साथ वहां पर गया था।

नगर कौंसिल के ईओ अमृत लाल ने बताया कि गांव वासी इस जगह पर कूड़ा डम्प बनाने को लेकर ऐतराज जाहिर कर रहे हैं। हमने इनको भरोसा दिया है कि जहां भी सालिड वेस्ट ट्रीटमेंट पलांट लगे हैं, वह बेहद कामयाब हैं। उन जगहों की गांव का कोई भी नुमाइंदा का विजिट करवा तसल्ली करवाने के बाद इस जगह पर डंप तैयार किया जाएगा। इनसेट

अस्थायी तौर पर दी गई जमीन : सरपंच

गांव के सरपंच धनजीत सिंह विर्क ने कहा कि शहर वासियों की समस्या को देखते हुए फिलहाल मैं अपनी निजी जमीन में आरजी तौर पर कूड़ा फेंकने के लिए दे रहा हूं। जब तक हम सालिड वेस्ट प्लाट की कामयाबी नहीं देख लेते जिसका प्रशासन ने हमें भरोसा दिया है, तब तक हम इस जगह पर कूड़ा डंप नहीं बनने देंगे। इनसेट

आबादी से दूर बनाया जाए डंप : विधायक

धरने में पुहंचे विधायक कुलतार संधवा ने कहा कि वह मानते हैं कि कूड़ा संभालने का इंतजाम होना चाहिए परन्तु आबादी वाली जगह पर कूड़ा डंप बनाना जायज नहीं। सरकार गांव वासियों को तंग न करके उस जगह पर कूड़ा डम्प बनाए जहां, आबादी वाला इलाका न हो। साथ ही उन्होंने सरपंच का धन्यवाद किया जिन की तरफ से विवाद खत्म करते हुए अपनी निजी जमीन में कूड़ा फेंकने की इजाजत दी।

chat bot
आपका साथी