पराली को खाद बनाकर करते हैं खेती

फरीदकोट जिले के गांव बुट्टर के प्रगतिशील युवा किसान जसबीर किसान पराली खेतों में मिलाते है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 04:51 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 04:51 PM (IST)
पराली को खाद बनाकर करते हैं खेती
पराली को खाद बनाकर करते हैं खेती

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

फरीदकोट जिले के गांव बुट्टर के प्रगतिशील युवा किसान जसबीर सिंह के पुत्र हरप्रीत सिंह पिछले पांच साल से पराली को बिना जलाए प्राकृतिक तरीके से खेती कर रहे हैं। हरप्रीत सिंह, एक युवा किसान पर्यावरण के प्रति अपने प्रेम के कारण जिले के बाकी किसानों के लिए एक आदर्श के रूप में उभरे हैं।

हरप्रीत सिंह ने कहा कि वह लंबे समय से बासमती धान की बुवाई कर रहे हैं। पिछले चार वर्षों से वह सुपर एसएमएस के संयोजन से बासमती की कटाई कर रहे हैं। सुपर सीडर के साथ गेहूं की बुवाई कर रहे हैं, और पराली में आग नहीं लगाई है। उन्होंने कहा कि धान की पराली में मिट्टी के लिए बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, और वह धान के पराली को खेत में मिलाते हैं, और इसका इस्तेमाल जैविक खाद के रूप में करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सुपर सीडर के साथ गेहूं बोने से गेहूं की पैदावार प्रभावित नहीं हुई है लेकिन गेहूं की पैदावार पहले की तुलना में अधिक हो गई है और इसके अलावा भूमि को बहुत सारे पोषक तत्व मिले हैं। उन्होंने इस संबंध में उनके मार्गदर्शन और सहयोग के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग, फरीदकोट को भी धन्यवाद दिया।

उन्होंने जिले के बाकी किसानों से पर्यावरण की रक्षा और भूमि की उर्वरता बढ़ाने के लिए कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा निर्धारित तकनीकों के अनुसार खेत में पराली का उपभोग कर पर्यावरण सुधार में अमूल्य योगदान भी दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से न केवल मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम होती है और मित्र कीटों को हानि पहुंचती है। पराली के धुएं के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, और धुएं के कारण सड़क दुर्घटनाओं में जानमाल की हानि भी होती है।

chat bot
आपका साथी