पराली प्रबंधन के लिए किया जा रहा किसानों को जागरूक

खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग के निदेशक डा. सुखदेव सिंह सिद्धू के निर्देशन में किसानो को जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:49 PM (IST)
पराली प्रबंधन के लिए किया जा रहा किसानों को जागरूक
पराली प्रबंधन के लिए किया जा रहा किसानों को जागरूक

जासं, फरीदकोट

खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग के निदेशक डा. सुखदेव सिंह सिद्धू के निर्देशन में और मुख्य कृषि अधिकारी डा. बलविदर सिंह, डा. करनजीत सिंह गिल उप निदेशक कृषि टीम सतत किसान प्रशिक्षण शिविर के नेतृत्व में कृषि और किसान कल्याण विभाग ब्लाक फरीदकोट में पराली के उचित प्रबंधन के लिए किया जा रहा है। किसानों में जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान वैन और स्पीकर के माध्यम से घोषणाएं की जा रही हैं, विज्ञापन वितरित किए जा रहे हैं और कृषि मशीनरी की प्रदर्शनियां चल रही हैं।

इन कार्यों के माध्यम से किसानों को पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण और भूमि की उर्वरता के नुकसान की जानकारी दी जा रही है। किसानों को अपने खेत में पराली ले जाने या पराली निकालकर गेहूं बोने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पूर्व में हरिये वाला, मुमरा, दीप सिंह वाला, चन्निया, किला नौं, चहल, आहिल, हरदियालियाना आदि गांवों में शिविर लगाए गए थे और अभियान का पहला चरण प्रखंड के 50 गांवों में चलाई गई वैन के माध्यम से पूरा किया गया है। इन कार्यक्रमों को संतोषजनक ढंग से संचालित करने में डा. जगसीर सिंह, डा. अविनिदरपाल सिंह आदि ने डा.हरचरण सिंह, डा. यादविदर सिंह,अर्शित जैन, डा. बिदर कौर, डा. लखविदर सिंह, डा. गुरमिदर सिंह, दविदरपाल सिंह, रणबीर सिंह, सुखदीप सिंह, लवलीन कौर, शमिदर सिंह, बलदेव कुमार, सतविदर सिंह लगातार लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि फरीदकोट कार्यालय में सोमवार 18 अक्टूबर को जिला स्तरीय किसान मेला का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा स्कूलों में बच्चों के लिए प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी और पराली प्रबंधन अभियान के तहत मार्च भी आयोजित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी