सप्ताह भर में दोगुनी हुई डेंगू मरीजों की संख्या

मच्छरों के अनुकूल मौसम मच्छर जनित रोगों को बढ़ावा दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 04:26 PM (IST)
सप्ताह भर में दोगुनी हुई डेंगू मरीजों की संख्या
सप्ताह भर में दोगुनी हुई डेंगू मरीजों की संख्या

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

मच्छरों के अनुकूल मौसम मच्छर जनित रोगों को बढ़ावा दे रहा है। जिले में मच्छरजनित बीमारियों के प्रकोप का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सप्ताह भर में ही जिले में डेंगू के मामले दोगुने से ज्यादा हो गए हैं।

जिले में सबसे ज्यादा डेंगू के मामले कोटकपूरा से निकल रहे हैं यह बात सेहत विभाग के भी ध्यान में है। विभाग द्वारा डेंगू बीमारी से लोगों को बचाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहा है। विभाग द्वारा फरीदकोट, कोटकपूरा व मेडिकल कालेज में डेंगू वार्ड तैयार किए गए है, जहां पर डेंगू संक्रमित लोगों को उपचार चल रहा है। विभाग द्वारा उपचार केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवा, डाक्टर व स्टाफ के साथ उपचार में प्रयोग होने वाले दूसरे संसांधन मुहैया करवाए गए हैं। निजी अस्पतालों में उपचाराधीन डेंगू मरीजों पर भी विभाग द्वारा निगरानी रखी जा रही है, डेंगू की जांच के लिए निजी अस्पतालों को 600 रुपये से अधिक लेने पर पाबंदी लगा दी गई है।

जिला एपिडिमोलाजिस्ट डाक्टर हिमांशु ने बताया कि जिले में डेंगू के कुल मामले 101 हो गए हैं। सप्ताह भर में यह डेंगू के मामले तेजी से बढ़े है जो कि चिताजनक है। उन्होंने बताया कि कोटकपूरा से ही डेंगू के मामले सबसे ज्यादा आए है, वह कोशिश कर रहे है वहां पर स्थित कंट्रोल में आ सके। डा. हिमांशु ने बताया कि गत वर्ष जिले में डेंगू के कुल 431 मामले सामने आए थे और डेंगू के कारण किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई थी।

उन्होंने जिले के लोगों से अपने आसपास साफाई का ख्याल रखने के साथ यह बात सुनिश्चित करने की अपील की है कि घरों में कहीं भी पानी न जमा होने पाए क्योंकि साफ जमा हुए पानी में ही डेंगू का लारवा पनपता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि डेंगू का मच्छर सुबह और शाम के समय काटता है, ऐसे में लोगों को सुबह व शाम के समय शरीर को पूरी तरह से ढंकने वाले कपड़े पहनने चाहिए।

chat bot
आपका साथी