बाजाखाना में फैल रहा डेंगू, लोग चिंतित

बाजाखाना में हर घर में डेंगू के मरीज है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 09:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 09:55 PM (IST)
बाजाखाना में फैल रहा डेंगू, लोग चिंतित
बाजाखाना में फैल रहा डेंगू, लोग चिंतित

संवाद सहयोगी, (बाजाखाना) फरीदकोट

बाजाखाना में हर घर में डेंगू के मरीज है। एसओमओ अवतारजीत सिंह गोंदारा ने बताया कि इसका बड़ा कारण राष्ट्रीय मार्ग के साथ दोनों तरफ बने नालियों में बारिश का पानी भर जाता है जिस पर डेंगू के मच्छरों का पैदा होना स्वाभाविक है। संबंधित विभाग को बार-बार पत्र निकाले जाने के बावजूद इस ओर की कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। इसके अलावा घर में लगाए कूलर और एसी के पानी की भी पड़ताल नहीं की जाती, इनके पानी पर पैदा हुआ मच्छर भी डेंगू का कारण बनता है।

सेहत विभाग के कर्मचारी जसमत सिंह ढिल्लों, सुखदेव सिंह, राजविन्दर सिंह ने बताया कि खुले आसमान में पड़े पुराने टायर, बड़े बर्तन, ड्रम, फ्रिज के पीछे लगीं ट्रे, गांवों में जो छप्पड़ मौजूद हैं की सफाई का भी बहुत बुरा हाल मच्छरों के पैदा होने का बड़ा कारण बन रहे हैं।

सिविल सर्जन फरीदकोट ने स्पष्ट किया कि सरकारी रिकार्ड के अनुसार सिर्फ दो मरीज ही बाजाखाना में हैं। यदि कोई मुश्किल हुई तो सीनियर मेडिकल अफसर बाजाखाना के नेतृत्व में जांच टीमों का गठन किया जा रहा है। सेहत कर्मचारियों ने कहा कि यदि डेंगू के लश्रवे पर काबू न पाया तो आने वाले दिनों में यह बड़ी बीमारी का रूप धारण कर सकता है। -------------- डेंगू मरीज के लिए किया रक्तदान संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब

शहर की रक्तदान को समर्पित संस्था जय बाबे दी ब्लड सेवा सोसायटी के सेवक हर समय पर खूनदान के लिए तैयार रहते हैं। शहर में फैले डेंगू के प्रकोप दरमियान भी सोसायटी के साथ जुड़े सेवक श्लाघायोग भूमिका निभा रहे हैं।

मुहिम के अंतर्गत फरीदकोट के पटवारी जसविदर सिंह ने बी नेगेटिव डेंगू के मरीज के लिए सिगल डोनर प्लेटलेट दान किए। दीपांकुर और अमित किनरा ने बताया कि कोटकपूरा रोड स्थित ऊषा बांसल नर्सिंग होम में दाखिल डेंगू के मरीज के लिए सेलों की जरुरत थी। जब मरीज के पारिवारिक सदस्यों ने सोसायटी के साथ संपर्क किया तो जसविदर सिंह पटवारी ने अतुल्या ब्लड बैंक में पहुंच कर सेल दान दिए और मरीज की जान बचाई। संस्थापक दीपक गर्ग ने कहा कि डेंगू दौरान सैल में विस्तार करने के लिए या खूनदान के लिए कोई भी व्यक्ति सोसायटी के साथ किसी भी समय पर संपर्क कर सकता है।

chat bot
आपका साथी