गोशालाओं में किया जाए पुआल का उपयोग

डिप्टी कमिश्नर विमल कुमार सेतिया ने कृषि ग्रामीण विकास आधि विभाग के अधिकारियों से बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 04:54 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 04:54 PM (IST)
गोशालाओं में किया जाए पुआल का उपयोग
गोशालाओं में किया जाए पुआल का उपयोग

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

डिप्टी कमिश्नर विमल कुमार सेतिया ने कृषि, ग्रामीण विकास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में धान की कटाई के बाद पराली को जलाने की घटना व पंजाब सरकार के निर्देशानुसार पशुओं सहित मानव जीवन के संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक करने की बात कही। इस मौके पर एडीसी प्रीत महेंद्र सिंह सहोता भी मौजूद थे।

डीसी विमल कुमार सेतिया ने कहा कि जिला प्रशासन कृषि विभाग, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित विभिन्न विभाग लोगों को पराली में आग न लगाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जबकि इस संबंध में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, वहीं कृषि विभाग ने जिला के किसानों को सब्सिडी और भूसे के प्रबंधन के लिए कृषि उपकरण प्रदान किए हैं। सब्सिडी पर पंचायतें, सहकारी समितियां और सीमा शुल्क किराए पर लेने वाले केंद्र दिए जा रहे हैं।

उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भी चारे में पुआल पशुओं के उपयोग के बारे में लोगों को जागरूक करें और इस संबंध में जिला गौशालाओं के प्रबंधकों के साथ बैठक कर पशु चारे का अधिक से अधिक उपयोग करने का आग्रह करें।

उन्होंने प्रोजेक्ट डायरेक्टर आत्मा अमनदीप केशव को निर्देश दिया कि वे गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी लुधियाना के विशेषज्ञों से बातचीत करें ताकि पराली को चारे के रूप में इस्तेमाल करने की तकनीक पर विभिन्न गांवों में कैंप आयोजित किए जा सकें, ताकि लोगों को इसके सही इस्तेमाल के बारे में जानकारी मिल सके।

इस अवसर पर डीडीपीओबलजीत सिंह काठ, डा. जसविदर गर्ग, भूपेश जोशी, सहकारिता विभाग के प्रतिनिधि प्रगतिशील किसान सुखप्रीत सिंह भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी