जरूरत के अनुसार नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने के निर्देश

जिले के सभी चुनावकार पंजीकरण अधिकारियों और चुनाव कार्य से संबंधित अधिकारियों के साथ डीसी ने बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 06:25 PM (IST)
जरूरत के अनुसार नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने के निर्देश
जरूरत के अनुसार नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने के निर्देश

जासं,फरीदकोट : जिले के सभी चुनावकार पंजीकरण अधिकारियों और चुनाव कार्य से संबंधित अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक हुई। इसमें उपायुक्त-सह जिला निर्वाचन अधिकारी फरीदकोट विमल कुमार सेतिया द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के कोरोना अवधि के दौरान किए जाने वाले सुचारू संचालन और विशेष तैयारियों, व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई ।

उन्होंने बताया कि कुछ समय पहले पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान कई कदम उठाए गए थे। इनमें मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 1000 तक सीमित करना शामिल है। उन्होंने अपने अधिकारियों को समय पर मतदान केंद्रों के सत्यापन के लिए भवनों की पहचान करने और जहां आवश्यक हो नए मतदान केंद्रों की स्थापना करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि भवनों के निर्माण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हों।

लोगों को मतदान के बारे में जागरूक करने, शिक्षण संस्थानों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (एलएलसीएस) की स्थापना और शिक्षण संस्थानों में अधिक कैंपस एंबेसडर नियुक्त करने के लिए पहले से काम कर रहे बूथ जागरूकता समूहों (बीएजी) को अपडेट करने के निर्देश देते हुए बताया कि मतदान के अधिकार की कवायद के बारे में आम जनता को शिक्षित करने में उनकी बड़ी भूमिका है।

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संबंधित साफ्टवेयर में उनकी मार्किंग को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि दिव्यांगी के प्रकार के आधार पर मतदान के दौरान मतदान केंद्र पर मतदाता को आवश्यक सुविधा दी जा सकती है।

chat bot
आपका साथी