फरीदकाेट के किला मुबारक को हेरिटेज स्ट्रीट बनाने की तैयारी कर रहा प्रशासन, जानें याेजना

ऐतिहासिक किला मुबारक सहित शहर के अन्य धरोहर स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए याेजना तैयार की जा रही है। पर्यटन स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करता है और अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है।

By Edited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:24 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:24 PM (IST)
फरीदकाेट के किला मुबारक को हेरिटेज स्ट्रीट बनाने की तैयारी कर रहा प्रशासन, जानें याेजना
किला मुबारक सहित अन्य धरोहर स्थल पर्यटन स्थल के रूप में हाेंगे विकसित। (जागरण)

जागरण संवाददाता, फरीदकोट। ऐतिहासिक किला मुबारक सहित शहर के अन्य धरोहर स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। ट्रस्ट के प्रतिनिधियों से यहां पर्यटकों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की काेशिश की जाएगी। यह बात डीसी विमल कुमार सेतिया ने विश्व पर्यटन दिवस को समर्पित एक बैठक के दाैरान कही। बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के अलावा, महारावल खीवा जी ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जो शहर के ऐतिहासिक और विरासत भवनों की देखभाल करता है। डीसी सेतिया ने कहा कि प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य राष्ट्रीय और अंतरराट्रीय समुदाय में पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक मूल के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन न केवल हमें नए ऐतिहासिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और अन्य पहलुओं की झलक देता है बल्कि पर्यटकों को आकर्षित करता है और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर पैदा करता है और अर्थव्यवस्था को मजबूत करता है। उन्होंने कहा कि टीला बाबा फरीद के पास किला मुबारक के आसपास के क्षेत्र को हेरिटेज स्ट्रीट के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-Bharat Bandh: लुधियाना में दिखा बंद का असर, 40 जगह किसानों ने लगाया धरना; ट्रैक्टरों पर सवार युवाओं ने बंद कराई दुकानें और दफ्तर

टिल्ला बाबा फरीद सहित कई ऐतिहासिक स्थल

मेहरावल खीवा जी ट्रस्ट के मुख्य प्रबंध अधिकारी जगसीर सिंह सरां ने कहा कि ऐतिहासिक शहर का नाम बदलकर राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा। इसके साथ ही इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाना है। टिल्ला बाबा फरीद ऐतिहासिक स्थल के अलावा यहां कई विरासती भवन हैं, जो एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण हो सकते हैं। बैठक में सहायक आयुक्त (एडीसी) बलजीत कौर, डीडीपीओ बलजीत ¨सह कंठ और अन्य ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें-Farmers Bharat Bandh: पंजाब में रेल सेवा बाधित, किसान आंदोलन के चलते 22 ट्रेनें रद; 6 शार्ट टर्मिनेट

chat bot
आपका साथी