डेयरी प्रशिक्षण के लिए काउंसलिंग एक को

पंजाब सरकार द्वारा राज्य मे अनुसूचित जाति के लोगं ोक प्रशिक्षण दिया जाएगा?

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:01 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:01 PM (IST)
डेयरी प्रशिक्षण के लिए काउंसलिंग एक को
डेयरी प्रशिक्षण के लिए काउंसलिंग एक को

जासं, फरीदकोट

पंजाब सरकार द्वारा राज्य में कृषि में विविधता लाने और अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को कृषि के साथ-साथ अन्य संबद्ध व्यवसायों और स्वरोजगार के लिए आकर्षित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों के तहत अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के लिए डेयरी फार्मिंग एडी लाइवलीहुड को बढ़ावा देने की योजना पंजाब भर में लागू की गई है ।

जिला फरीदकोट के डिप्टी डायरेक्टर (डेयरी) निरवैर सिंह बराड़ ने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के लोगों को दो सप्ताह का निशुल्क डेयरी प्रशिक्षण पंजाब के विभिन्न डेयरी प्रशिक्षण केंद्रों पर आयोजित करने और डेयरी इकाइयों की स्थापना करने की योजना है। एक अक्टूबर को जिला फरीदकोट की अनुसूचित जाति के इच्छुक डेयरी लोगो को कार्यालय उपनिदेशक डेयरी, कमरा नं.209 (हाल), डीसी के कंप्लेक्स में काउंसलिग में शामिल होने के लिए कहा गया। काउंसलिग में चयनित लाभार्थियों को गिल में डेयरी ट्रेनिग एंड एक्सटेंशन सेंटर मोगा में डेयरी ट्रेनिग दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जातियों के लाभार्थियों को निशुल्क डेयरी प्रशिक्षण के साथ-साथ छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षु को कम से कम पांचवीं पास होना चाहिए। (पात्रता प्रमाण पत्र के रूप में प्रमाण), प्रशिक्षु पंजाब से है और ग्रामीण पृष्ठभूमि से है। (आधार कार्ड की कॉपी के रूप में प्रमाण), अनुसूचित जाति से संबंधित प्रशिक्षु, एससी प्रमाण पत्र की प्रति के रूप में प्रमाण। प्रशिक्षु की आयु 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए। (प्रमाण आयु प्रमाण पत्र) अधिक जानकारी के लिए 99153-32637, 98034-88001 पर संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी