प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम का संकलन शुरू

कोविड -19 मामलों में वृद्धि और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की मांग के बाद प्री बोर्ड अंकों का संकलन् शुरू कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:41 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:41 PM (IST)
प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम का संकलन शुरू
प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम का संकलन शुरू

देवानंद शर्मा, फरीदकोट

कोविड -19 मामलों में वृद्धि और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद करने की मांग के मद्देनजर, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने इस साल फरवरी में प्री-बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को संकलित करना शुरू कर दिया है। सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, संबद्ध और इससे संबद्ध स्कूलों को लिखे पत्र में, पीएसईबी सचिव ने रविवार को स्कूलों को बोर्ड के एक पोर्टल पर प्री-बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12 के छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अपलोड करने को कहा।

छात्रों के इस प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम को पोर्टल पर अपलोड करने से पहले स्कूलों को पांच सदस्यीय समिति गठित करने का निर्देश दिया गया है। यह समिति स्कूल के प्रधानाचार्य, कक्षा प्रभारी शिक्षक और संबंधित विषय के शिक्षक, गणित, विज्ञान या अंग्रेजी में से किसी एक के शिक्षक पर आधारित होगी। यह समिति प्रत्येक छात्र के प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम को पोर्टल पर अपलोड करने के लिए जिम्मेदार होगी और विवरण अपलोड करने में 25 मई से अधिक देरी के मामले में, स्कूल प्रमुख जिम्मेदार होगा है।

राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने फरवरी में सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी। कक्षा एक से आठ के छात्रों के लिए आफलाइन और आनलाइन परीक्षा का विकल्प था। कक्षा 9 से 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए, केवल आफलाइन परीक्षाएं थीं। ये परीक्षण कम पाठ्यक्रम के आधार पर और पीएसईबी के नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार आयोजित किए गए थे।

इन परीक्षणों का उद्देश्य प्रत्येक छात्र का सतत और व्यापक मूल्यांकन करना था। कोविड महामारी के कारण नियमित रूप से मध्यावधि और अन्य प्री-बोर्ड परीक्षा नहीं हुई थी। हालांकि, अब पीएसईबी अंतिम परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए इस प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम का उपयोग करने पर विचार कर रहा है। जैसा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आने वाले सप्ताह में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर निर्णय लेने की उम्मीद है, पीएसईबी ने भी उसी के अनुसार तैयारी शुरू कर दी है। पीएसईबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यदि पीएसईबी परीक्षा रद कर देता है और प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करता है, तो पीएसईबी भी उसी रास्ते पर चलेगा और प्री-बोर्ड परीक्षा परिणाम का संग्रह इसी दिशा में है।

chat bot
आपका साथी