स्वामी विवेकनंद के विचार अपनाएं युवा

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से संचालित नेचुरल केयर चाइल्ड लाइन में युवा दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 05:15 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 05:15 PM (IST)
स्वामी विवेकनंद के विचार अपनाएं युवा
स्वामी विवेकनंद के विचार अपनाएं युवा

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से संचालित नेचुरल केयर चाइल्ड लाइन की टीम ने नेव इंस्टिट्यूट में युवाओं के साथ नेशनल यूथ डे मनाया। सेंटर कोआर्डिनेटर सोनिया रानी ने बताया कि 12 जनवरी को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वामी विवेकानंद का जन्म भी इस दिन ही हुआ था।

उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को अपने जीवन में अध्ययनशील, संयमी, चरित्र निर्माण के लिए आत्मानुशासन लाकर अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के प्रयास करने चाहिए जिसके लिए समय का सदुपयोग आवश्यक है। विद्यालय को मस्ती की पाठशाला समझ कर समय गंवाने वाले युवा स्वयं अपने साथ अन्याय करते हैं, जिसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है। बिना शिक्षा के कोई भी युवा अपने जीवन को सुचारू रूप से चलाने में अक्षम रहता है। इसी प्रकार बिना शिक्षा के जीवन में कोई भी कार्य, व्यापार, व्यवसाय उन्नति नहीं कर सकता।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा पर ध्यान देना चाहिए। विद्यार्थियों को चाईल्ड लाइन के टोलफ्री नंबर 1098 की जानकारी दी गई। कहा कि यदि कोई भी बच्चा आपको मुसीबत में दिखाई दे तो तुरंत चाइल्ड लाइन के टोलफ्री नंबर 1098 पर जानकारी दें।

इस अवसर पर चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य गगनदीप कौर, नेव इंस्टिट्यूट सेंटर इंचार्ज निखिल कपूर , अध्यापक कुलदीप कौर और निर्मलजीत कौर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी