किसान अब घर बैठे फोन पर बुक करें कृषि उपकरण

पंजाब सरकार द्वारा लान्च किया गया आई-खेत पंजाब एप किसानों के लिए काफी मददगार होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 03:59 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 03:59 PM (IST)
किसान अब घर बैठे फोन पर बुक करें कृषि उपकरण
किसान अब घर बैठे फोन पर बुक करें कृषि उपकरण

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

पंजाब सरकार द्वारा लान्च किया गया आई-खेत पंजाब एप किसानों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। इस एप से किसान अपने घर से अपने मोबाइल फोन से बहुत कम कीमत पर आवश्यक कृषि उपकरण बुक कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से आधुनिक पर्यावरण के अनुकूल कृषि उपकरण जैसे बेलर, रेक, कटर-कम-स्प्रेडर, हैप्पी सीडर, लेजर लेवलर, मल्चर, पराली, आरएमबी का उपयोग किया जा सकता है। हल, रोटरी स्लैशर्स, रोटावेटर, ड्रिक मास्टर्स, सुपर सीडर, सुपर एसएमएस, ट्रैक्टर, जीरो ड्रिल मशीन किराए पर ली जा सकती हैं।

डीसी विमल कुमार सेतिया ने इस एप के इस्तेमाल की जानकारी देते हुए कहा कि किसान अपने एंड्रायड फोन के प्ले स्टोर में जाएं और आई-खेत पंजाब एप डाउनलोड करें। एप खोलने के बाद किसान विकल्प पर क्लिक करें और फिर यूजर पर क्लिक करें। किसान ने फिर अपना मोबाइल नंबर दर्ज किया और उस पर ओटीपी दर्ज किया। किसान को अपना नाम, पता और आधार नंबर भरना होगा।इतना कुछ करने के बाद ही किसान आता है और खेत-ऐप पंजाब पर रजिस्ट्रेशन करता है।

उन्होंने कहा कि इसके बाद सवाल उठता है कि इसमें मशीन कैसे बुक करें जो कि बहुत ही आसान प्रक्रिया है। किसान को पहले वह मशीन भरनी होती है जिसकी उसे जरूरत होती है और वह किस उपयोगकर्ता से मशीन किराए पर लेना चाहता है, जिसमें कस्टम हायरिग सेंटर, किसान और सीएसओ शामिल हैं। इसके बाद मशीन की आवश्यक तिथि एवं समय भरना होगा। इस संबंध में केंद्रों की सूची किसान को प्रस्तुत की जाएगी। किसान इनमें से कोई भी मशीन प्राप्त कर सकते हैं। यदि मशीन के साथ-साथ ट्रैक्टर और परिचालक की आवश्यकता हो तो उसका भी उल्लेख किया जाना चाहिए।

मुख्य कृषि अधिकारी बलविदर सिंह ने कहा कि इसके अलावा ऐप में आफलाइन बुकिग का भी विकल्प है। बुकिग करने के लिए किसान को पहले अपनी मनचाही मशीन का चयन करना होता है और फिर वह किस केंद्र से विकल्प चाहता है। मशीन की आवश्यक तिथि और समय भरें। केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी। इस सूची से किसान किसी भी केंद्र पर काल कर अपना नाम, पता, नंबर, मशीन आदि की जानकारी दे सकते हैं। किसान केंद्रों को बताएंगे कि उन्हें अपने पते पर डिलीवरी की जरूरत है या वे खुद लेने आएंगे। इसके बाद ऑर्डर पूरा होता है। उन्होंने कहा कि यह ऐप सुरक्षित और उपयोग में आसान है। यदि किसी कारण से किसान बुकिग रद करना चाहता है, तो ''बुकिग रदीकरण'' के तहत ''आदेश रद करें'' विकल्प चुनें। यह रदीकरण 24 घंटे के भीतर हो सकता है।अगर इस एप को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत आती है तो आप 1800-180-3484 पर भी कॉल कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी