सफाई रखने के लिए किया जागरूक

सेहत और परिवार भलाई विभाग पंजाब की तरफ से राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत कार्यक्रम करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:49 PM (IST)
सफाई रखने के लिए किया जागरूक
सफाई रखने के लिए किया जागरूक

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

सेहत और परिवार भलाई विभाग पंजाब की तरफ से राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत पीएचसी जंड साहब अधीन गांव टैहना की आंगनबाड़ी में जगरूकता कैंप लगाया गया। सिविल सर्जन डा.संजय कपूर और एसएमओ डा. राजीव भंडारी के नेतृत्व में बीईई डा. प्रभदीप सिंह चावला, मल्टीपर्पज हेल्थ वर्कर मंजू बाला, आंगनबाड़ी स्टाफ परमिन्दर कौर और गुरबचन कौर, बख्शीश कौर ने बच्चों के टीकाकरण, भार, कद और खुराक संबंधित जानकारी दी।

बच्चों के वृद्धि और विकास की दर और जिदगी में बैठना, चलना, भागना, बोलना जैसे पड़ावों से संबंधित सचेत किया। बच्चों में कुपोषण, शारीरिक या मानसिक कमियों आदि बारे बताते हुए विशेषज्ञों ने कहा कि पहले छह महीने मां का दूध पिलाने और फिर दाल का पानी, दलिया खिचड़ी आदि भी खुराक में शामिल करने की सलाह दी। अपने आसपास साफ रखने और निजी साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित किया। -------------- विश्व रेबीज दिवस मनाया

संवाद सहयोगी, फरीदकोट

सिविल सर्जन फरीदकोट डा संजय कपूर और सीनियर मेडिकल अफसर सीएचसी बाजाखाना डा. अवतारजीत सिंह के दिशा निर्देश के अनुसार गांव औलख के स्कूल में विश्व रेबीज दिवस मनाया गया। बीईई फ्लैग चावला व सुधीर ने बताया कि रेबीज जानवरों से मनुष्य में होने वाला संक्रामिक रोग है। यह वायरस जानवर से मनुष्य में फैलता है और यह एक महामारी बन जाती है।

उन्होंने कहा कि पालतू जानवरों का टीकाकरण करवाया जाए और उन की सफाई का ध्यान रखा जाए। यदि कोई जानवर काट ले तो तुरंत डाक्टर की सलाह के लिए जाए और अपेक्षित टीका लगवाएं। कुत्ते के काटने के जख्म को नजरअंदाज न किया जाए।

chat bot
आपका साथी