तीन मेलो में जिले के 3607 नौजवानों को मिला रोजगार

घर-घर रोजगार मिशन के तहत प्रदेश सरकार द्वारा नौ से 16 सितंबर तक रेजगार मेला लगाया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 04:35 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 04:35 PM (IST)
तीन मेलो में जिले के 3607 नौजवानों को मिला रोजगार
तीन मेलो में जिले के 3607 नौजवानों को मिला रोजगार

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

घर-घर रोजगार मिशन के तहत प्रदेश सरकार द्वारा नौ से 16 सितंबर तक फरीदकोट जिले के तीनों बड़े शहरों में लगाए गए तीन रोजगार मेलों में कुल 3607 लोगों को नौकरियां मिली, जबकि 2270 युवाओं द्वारा प्रतियोगी परीक्षा समेत दूसरी परीक्षाओं के लिए आनलाइन राजिस्ट्रेशन करवाई गई। रोजगार मेलों में प्रदेश की 25 से अधिक कंपनियों द्वारा भाग लिया गया। रोजगार पाने वालों को इन कंपनियों द्वारा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार दिया जाएगा। मेले में रोजगार पाने वाले युवाओं को उनकी योग्यता के अनुरूप से सात हजार से लेकर 20000 रुपए तक वेतन दिया जाएगा।

जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो अधिकारी हरमेश कुमार ने बताया कि रोजगार मेलों के प्रति युवाओं में खासा रुझान दिखाई दिया। कंपनियों द्वारा भी युवाओं निराश नहीं किया गया, जो युवा नौकरी की चाहत रखते हुए उन्हें कंपनियों की ओर से नौकरी दी गई, जबकि जो युवा स्वरोजगार करना चाह रहे है, उन्हें इसके बेहतर विकल्प मुहैया करवाए गए।

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा घर-घर रोजगार मिशन के तहत यह सातवीं बार रोजगार मेला गया, इस बार मेले के दौरान 2270 नौजवानों की ओर से प्रतियोगी परीक्षाओं की आनलाइन कोचिग के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया गया। इन युवाओं को निशुल्क उनके कोर्स के अनुरूप आनलाईन क्लासें मुहैया करवाई जाएगी ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

समाज सेवी महेंद्र बासंल व देविदर सिंह ने बताया कि पिछले कुछ रोजगार मेलों को देखा जाए तो रोजगार मेलों में नौकरी पाने वाले युवाओं को इतना कम वेतन मिलता है, वह भी दूसरे जिलों में जिसमें रहना-खाना ही मुश्किल होता है। ऐसे में आधे से ज्यादा युवा नौकरी ज्वाइन ही नहीं करते या फिर छोड़ कर चले आते हैं। ऐसे में सरकार को मेले में मिलने वाली नौकरियों के लिए योग्यता के साथ सम्मानजनक वेतनमान निर्धारित करना चाहिए।

बाक्स-

-16 सितंबर फरीदकोट में 1781 को मिला सहमति-पत्र,

-14 सितंबर जैतो में 1241 को मिला सहमति-पत्र,

- 9 सितंबर कोटकपूरा में 585 को मिला सहमति-पत्र,

chat bot
आपका साथी