सिविल में 25 बेडों का आक्सीजन वार्ड शुरू

कोरोना महामारी के अलावा दूसरी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए 25 बेड का आक्सीजन वार्ड स्थापित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 06:25 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:25 PM (IST)
सिविल में 25 बेडों का आक्सीजन वार्ड शुरू
सिविल में 25 बेडों का आक्सीजन वार्ड शुरू

प्रदीप कुमार सिंह, फरीदकोट

कोरोना महामारी के अलावा दूसरी बीमारियों से जूझ रहे आक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों के लिए सेहत विभाग द्वारा सिविल अस्पताल में आक्सीजन वार्ड शुरू किया गया है। यह 25 बेडों वाला आक्सीजन वार्ड 24 घंटे काम करेगा जिससे उन मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी, जिन्हें आक्सीजन की जरूरत है। कोरोना महामारी के कारण उन्हें आक्सीजन की उपलब्धता हो पाने में कठिनाई हो रही थी।

मेडिकल कालेज अस्पताल में गंभीर कोरोना संक्रमितों को दाखिल कर उपचार किए जाने पर फोकस किया जा रहा है। ऐसे में दूसरे मरीजों के दाखिल होने को लेकर संशय कि स्थित है। हालांकि मेडिकल कालेज अस्पताल प्रबंधन द्वारा यह पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि वह ओपीडी सेवा बंद कर रहे हैं जबकि पूर्व की भांति इमरजेंसी, रेफर केस की सेवाएं जारी रहेगी। मेडिकल कालेज में कोरोना मरीजों का उपचार होने को देखते हुए बहुत से जरूरतमंद मरीज भी मेडिकल कालेज जाने में हिचक रहे हैं।

सिविल अस्पताल के एसएमओ डाक्टर चंद्रशेखर ने बताया कि आक्सीजन वार्ड शुरू करने का मकसद, गैर कोरोना मरीजों का यहां उपचार करना है। दूसरी कई बीमारियां है, जिनमें मरीजों को आक्सीजन की जरूरत होती है, ऐसी स्थित को देखते हुए उन्होंने अस्पताल में 25 बेड क्षमता का एक ऐसा वार्ड तैयार किया गया है, जिसमें सभी बेड पर आक्सीजन की उपलब्धता होगी। इसके लिए 22 आक्सीजन गैस सिलेंडर की व्यवस्था की गई है।

इनसेट

सिविल अस्पताल में लगेगा पांच मीट्रिक टन आक्सीजन प्लांट केन्द्र सरकार द्वारा लिए गए फैसले के तहत देश में आक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए लगाए जा रहे आक्सीजन प्लांट के तहत फरीदकोट सिविल अस्पताल में 5 मीट्रिक टन क्षमता का आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। यह प्लांट नेशनल हाइवे अथारिटी द्वारा लगाया जा रहा है। जिसके अगले 15 दिन में शुरु होने की आशा है। हालांकि मेडिकल कालेज में पहले 11 मीट्रिक टन क्षमता का आक्सीजन प्लांट चल रहा है।

chat bot
आपका साथी