23 से 26 रुपये वर्ग फुट बिकता है रेत

राज्य सरकार द्वारा खनन स्थलों पर 5.50 रुपये प्रति क्यूबिक फीट की दर से बिक रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:08 PM (IST)
23 से 26 रुपये वर्ग फुट बिकता है रेत
23 से 26 रुपये वर्ग फुट बिकता है रेत

देवानंद शर्मा, फरीदकोट

राज्य सरकार द्वारा खनन स्थलों पर 5.50 रुपये प्रति क्यूबिक फीट की दर से रेत और बजरी उपलब्ध कराने की घोषणा के दो सप्ताह बाद, इस क्षेत्र के खुदरा बाजारों में रेत 23 से 26 रुपये प्रति क्यूबिक फीट की दर से बेची जा रही है। राज्य सरकार द्वारा रेत की कीमत 5.50 रुपये प्रति क्यूबिक फीट करने की घोषणा से पहले, इसे 26 रुपये से 28 रुपये प्रति क्यूबिक फीट के बीच बेचा जा रहा था।

सहायक जिला खनन अधिकारी लवप्रीत सिंह ने कहा कि खुदरा बाजार में रेत की उच्च दर खनन स्थलों से डीलरों को उच्च परिवहन शुल्क के कारण है। उन्होंने कहा कि बालू के गड्ढे वाले सिर पर 5.50 रुपये प्रति घन फीट की दर निर्धारित है और इसमें लोडिग शुल्क भी शामिल है लेकिन डीजल की बढ़ी हुई दरों के कारण, गड्ढे से खुदरा बाजार तक रेत का परिवहन शुल्क काफी अधिक है। उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टरों को मनमानी दर वसूलने की अनुमति नहीं है।

वे राज्य जल संसाधन विभाग (खनन और भूविज्ञान) में खनिज बिक्री प्रबंधन और निगरानी प्रणाली द्वारा निर्धारित परिवहन शुल्क लेने के लिए बाध्य हैं। यह विभाग द्वारा निर्धारित किलोमीटर आधारित परिवहन दरें हैं। एक किमी से 10 किमी के लिए परिवहन शुल्क 64 से 164 रुपये प्रति मीट्रिक टन के बीच है। 10 किमी से 30 किमी के लिए परिवहन शुल्क 164 रुपये से 275 रुपये प्रति मीट्रिक टन के बीच है। 40 किमी के लिए, परिवहन शुल्क 300 रुपये प्रति मीट्रिक टन है। इस क्षेत्र में अधिकांश बालू खनन स्थल 40 किमी के दायरे में स्थित हैं।

फरीदकोट के खुदरा डीलरों ने कहा कि वे आपूर्तिकर्ताओं और ट्रांसपोर्टरों से 18 रुपये से 20 रुपये प्रति क्यूबिक फीट की दर से रेत प्राप्त कर रहे थे और इसे खुदरा में ग्राहकों को 23 रुपये से 26 रुपये के बीच बेच रहे थे। जबकि राज्य सरकार खनन स्थलों पर रेत की दरों को सीमित करने के बारे में अत्यधिक मुखर है, लेकिन अत्यधिक बढ़े हुए परिवहन शुल्क के बारे में कोई शब्द नहीं है।

राज्य सरकार ने 10 नवंबर को अपनी नीति में घोषणा की थी कि एक उपभोक्ता अपने स्वयं के परिवहन के लिए स्वतंत्र है, लेकिन इन वाहनों को खनन स्थलों पर जाने की अनुमति नहीं है।

खुदरा विक्रेताओं ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों का एक कार्टेल, राजनीतिक आशीर्वाद के साथ, खुदरा विक्रेताओं के बीच रेत की आपूर्ति कर रहा है। वास्तव में किसी भी उपभोक्ता या खुदरा विक्रेता को गड्ढे से परिवहन के लिए अपने निजी वाहन का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

chat bot
आपका साथी