116 लोगों ने दी डेंगू को मात

दिन-रात के तापमान में दोगुने का अंतर मच्छरों के अनुकूल तापमान है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 04:26 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 04:26 PM (IST)
116 लोगों ने दी डेंगू को मात
116 लोगों ने दी डेंगू को मात

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

दिन-रात के तापमान में दोगुने का अंतर मच्छरों के अनुकूल तापमान है। ऐसे तापमान में तेजी से मच्छरों की तादात बढ़ती है, जो कि तरह-तरह की बीमारियों के साथ लोगों की दूसरी परेशानियों का कारण बनते हैं। फरीदकोट जिले में मच्छरजनित डेंगू बीमारी तेजी से पैर पसार रही है, दो दिन के अंदर ही सवा सौ नए डेंगू के मामले जिले में मिले है।

फरीदकोट जिले में अब डेंगू संक्रमितों का आकंड़ा बढ़कर 346 हो गया है, हालांकि राहतजनक बात यह है कि इसमें से 116 लोग बीमारी से ठीक होने में भी सफल रहे है। जिले में डेंगू का प्रकोप गांव से ज्यादा शहर में दिखाई दे रहा है। फरीदकोट शहर में 60, जैतो में 56 व कोटकपूरा में 206 डेंगू संक्रमित अब तक मिले हैं। जिले के ग्रामीण हिस्से बाजाखाना व जंडसाहिब में शहरों के अनुपात में बेहद कम संक्रमित मिले है।

डेंगू के बढ़ते प्रकोप के आगे सेहत विभाग और कौंसिल प्रयास कमतर साबित होते दिखाई दे रहे है, जिसका परिणाम है कि बीमारी पर अंकुश लगने की जगह उसमें तेजी से इजाफ हो रहा है। दो दिनों के अंदर ही लगभग सवा सौ नए डेंगू संकमितों की पहचान हुई है। जिले में सबसे ज्यादा बदतर स्थित कोटकपूरा शहर में है, जहां पर तेजी से डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। हालांकि यहां पर ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सेहत विभाग और नगर कौंसिल द्वारा प्रयास नहीं किया जा रहा हो, परंतु यह प्रयास और ये विभाग तब सक्रिय हुए जबकि स्थित खराब होने लगी। इनसेट

लोगों को किया जा रहा जागरूक : डा. हिमांशु

जिला एपिडिमोलाजिस्ट डाक्टर हिमांशु ने बताया कि जिले में उनकी टीम बेहतर तरीके से काम कर रही है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में मच्छरों के अनुकूल मौसम होने से तेजी से बीमारी बढ़ी है, परंतु लोगों की सर्तकता से हम इस पर अंकुश लगा सकते हैं। इसके लिए दवाओं के छिड़काव से के साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी